MP News: मध्य प्रदेश के कई शहरों की बिगड़ी सेहत, इस शहर की हवा सबसे ज्यादा खराब
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1415366

MP News: मध्य प्रदेश के कई शहरों की बिगड़ी सेहत, इस शहर की हवा सबसे ज्यादा खराब

MP News: एमपी के कई शहरों की सेहत बिगड़ गई है. प्रदेश के कुछ शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 के भी पार पहुंच गया है. राजधानी भोपाल में भी हवा का स्तर खराब हुआ है. प्रदेश के एक शहर का AQI तो 250 के भी ऊपर पहुंच गया है. 

MP News: मध्य प्रदेश के कई शहरों की बिगड़ी सेहत, इस शहर की हवा सबसे ज्यादा खराब

MP News: आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश के कई शहरों की हवा खराब हो गई है, प्रदेश के बड़े शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 के पार पहुंच गया है. दिवाली की रात में चले पटाखों के बाद से ही हवा की सेहत खराब हो गई है. राजधानी भोपाल का AQI भी 200 के पार पहुंच गया. जबकि प्रदेश के एक शहर की हवा तो और सबसे ज्यादा खराब बताई गई है. पटाखे फूटने के बाद से ही शहरों की हवा खराब हुई है. 

सिंगरौली की हवा सबसे ज्यादा खराब 
मध्य प्रदेश के 5 शहरों में AQI 200 के पार पहुंच गया. प्रदेश की उर्जाधानी कहे जाने वाले सिंगरौली शहर की हवा सबसे ज्यादा खराब हुई है, सिंगरौली में AQI 258 पर पहुंच गया, जिससे सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा राजधानी भोपाल, मंडीदीप, कटनी और ग्वालियर में भी हवा खराब हो गई, इन शहरों में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 के पार पहुंच गया. 

ये है शहरों में एयर क्वालिटी की स्थिति-

  • सिंगरौली में AQI 258
  • ग्वालियर (महाराज बाड़ा) में AQI 240
  • भोपाल में AQI 210
  • मंडीदीप में AQI 218
  • कटनी में AQI 216

200 से ज्यादा होने पर होती है दिक्कत
इन सभी शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे ज्यादा खराब हुआ है. दरअसल, एनजीटी की कड़ाई के बाद भी मध्य प्रदेश में पटाखों को फोड़ने के लिए बनाए गए नियमों का पालन नहीं हुआ, जिससे वायु प्रदुषण अपने तय मानक से अधिक हो गया, यही वजह रही कि प्रदेश में AQI बिगड़ गया. बता दें कि 100 से ज्यादा एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI होने पर हवा नुकसानदेह होने लगती है, जबकि 200 से ज्यादा AQI होने पर हवा खराब मानी जाने लगती है, 200 से ज्यादा जाने पर लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतें हो सकती है. मध्य प्रदेश में अभी इसी तरह के हालात बने हुए हैं, जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार खराब हुआ है. 

बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स हवा की गुणवत्ता को बताता है, जिससे इस बात का पता लगाया जाता है कि हवा में किन गैसों की कितनी मात्रा घुली हुई है. हवा की गुणवत्ता के आधार पर इस इंडेक्स में 6 केटेगरी बनाईं गईं हैं, जिनमें अच्छी, संतोषजनक, थोड़ा प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर शामिल होती है. जिस शहर की हवा को जिस केटेगिरी में रखा जाता है, उसी के हिसाब से फिर वहां सुधार का काम किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः MP को बड़ी सौगात देंगे सीएम शिवराज, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम 

Trending news