कॉलोनियों को लेकर सख्त प्रशासन; डेवलपमेंट के नाम पर प्लॅाट बेचने वालों की खैर नहीं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2413112

कॉलोनियों को लेकर सख्त प्रशासन; डेवलपमेंट के नाम पर प्लॅाट बेचने वालों की खैर नहीं

Plot Sealing in Indore News: इंदौर में कॉलोनाइजरों ने विकास के नाम पर लोगों को धोखे से प्लॉट बेचे जा रहे हैं. इसे लेकर जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई शुरू की है. अब डेवलपमेंट के नाम पर बेचे गए प्लॅाट को सरकार कब्जे में लेगी. 

कॉलोनियों को लेकर सख्त प्रशासन; डेवलपमेंट के नाम पर प्लॅाट बेचने वालों की खैर नहीं

Property Scam in Indore: मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में कॉलोनियों को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सख्त हो गया है. यहां पर कॉलोनाइजरों द्वारा लोगों को विकास के नाम पर बेवकूफ बनाया जा रहा है.  कॉलोनाइजरों ने कॉलोनी विकास की अनुमति लेने के बावजूद दशकों तक विकास के कार्य पूरे नहीं करवाए हैं. इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्ती से इन कॉलोनाइजरों और डेवलपर्स के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. प्रशासन ने कॉलोनियों की जांच शुरू की है. जिनमें कॉलोनाइजरों ने अनुमतियों को दिखाकर लोगों को धोखे से प्लॉट बेच दिए. लेकिन विकास के काम अब तक लटके हुए हैं. 

नोट किए कॉलोनियों के नाम 
जिला प्रशासन द्वारा चल रही जांच के दौरान भिचौली हप्सी, खुड़ैल, सांवेर और महू तहसील की कॉलोनियों के नाम नोट कर लिए गए है. हाल ही में बिहाड़िया स्थित ग्रीन लाइफ सिटी कॉलोनी के 22  प्लॉट को सरकार ने सील कर दिया है. साथ ही कॉलोनाइजर अरविंद बंजारी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है.

विकास कार्य नहीं किए गए
प्रशासन इस मामले पर पूरी तरह सख्त नजर आ रही है. सरकार ने साफ कहा है कि जो कॉलोनाइजर विकास कार्य पूरा नहीं कर रहे हैं और लोगों को परेशान कर रहे हैं. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. कई दशकों से अधूरे विकास कार्य वाली कॉलोनियों की भी जांच की जा रही है. बता दें उनके जिम्मेदार लोगों के खिलाफ जल्दी ही कार्रवाई की जाएगी.

सरकारी कब्जें में होंगे प्लॉट 
प्रशासन ने लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए इन पर कार्रवाई  करने का फैसला लिया है. कलेक्टर आशीष सिंह ने स्पष्ट किया है कि जिन कॉलोनियों में विकास कार्य अधूरे है. उनके सील किए गए प्लॉट को सरकारी कब्जे में लिया जाएगा. इनके विकास कार्य का जिम्मा इंदौर विकास प्राधिकरण  को सौंपा जाएगा.

कौन होते हैं कॉलोनाइजर
कॉलोनाइजर वे व्यक्ति या कंपनियाँ होती हैं जो जमीन का विकास करती हैं और नए आवासीय या व्यावसायिक क्षेत्रों का निर्माण करती हैं. इन्हें आमतौर पर कॉलोनियों आवासीय परियोजनाओं या व्यापारिक परिसर के निर्माण और विकास की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. कॉलोनाइजर सड़कों, सीवर, पानी की आपूर्ति, बिजली और अन्य बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करने का काम करवाते है.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news