MP News Today: आज पेश होगा मध्य प्रदेश का बजट, छत्तीसगढ़ में सत्र की शुरुआत; इन परीक्षाओं का दौर भी होगा शुरू
Advertisement

MP News Today: आज पेश होगा मध्य प्रदेश का बजट, छत्तीसगढ़ में सत्र की शुरुआत; इन परीक्षाओं का दौर भी होगा शुरू

MP News Today 1 March 2023: आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में काफी कुछ अहम होने वाला है. एमपी में आज MP Budget 2023 पेश होने वाला है. वहीं छत्तीसगढ़ में आज से बजट सत्र (Budget Session) की शुरूआत होगी. इसके साथ ही दोनों राज्यों में आज से परीक्षाओं का दौर शुरू हो रहा है. जानिए और क्या होने वाला है खास.

MP News Today: आज पेश होगा मध्य प्रदेश का बजट, छत्तीसगढ़ में सत्र की शुरुआत; इन परीक्षाओं का दौर भी होगा शुरू

MP News Today 1 March 2023: आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा के बजट सत्र (MP Assembly Budget 2023) का तीसरा दिन है. आज ही सदन के पटल पर वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा एमपी बजट 2023 (MP Budget 2023) पेश करेंगे. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आज से बजट सत्र (Budget Session) की शुरूआत हो रही है. इसके अलावा आज से ही दोनों राज्यों में परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) भोपाल (Bhopal) और सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज रायपुर (Raipur) में ही रहेंगे. दोनों ही राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस (BJP Congress) ने कमर कस ली है. जानिएं आज और क्या खास होने वाला है.

आज से परीक्षाओं का दौर शुरू

- मध्य प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं आज से: आज से मध्य प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. 10वीं की परीक्षा 1 से 27 मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएंगी, वहीं, 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 1 अप्रैल, 2023 तक आयोजित की जाएंगी. आज दसवीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा है. शिक्षा विभाग के साथ ही प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. 10वीं की परीक्षा में कुल 8 लाख 58 हज़ार 623 और 12वीं में कुल 9 लाख 65 हज़ार 488 छात्र शामिल होने वाले हैं.

- छत्तीसगढ़ में आज से बोर्ड परीक्षाएं शुरू: आज 12वीं बोर्ड का हिंदी विषय के साथ पहला पेपर होगा. वहीं 2 मार्च को दसवीं बोर्ड का पहला पेपर शुरू होगा. सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा. 12वीं की परीक्षा 29 मार्च तक जबकि 10वीं की परीक्षा 24 मार्च तक आयोजित होगी. इस साल बोर्ड परीक्षा में लगभग 6 लाख 70 हजार से ज्यादा छात्र शामिल होंगे. 12वीं की परीक्षा में लगभग 3 लाख 30 हजार तो वहीं दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 40 हजार छात्र परीक्षा देंगे.

मध्य प्रदेश की खबरें

- मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का तीसरा दिन आज, वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा 2023-24 का बजट विधानसभा में करेंगे पेश, चुनावी साल में शिवराज सरकार के वित्त मंत्री आज पेश करेंगे बजट, पिछले बजट की अपेक्षा बजट का दायरा बढ़ने की उम्मीद.

मध्य प्रदेश सरकार एक मार्च को बजट पेश करेगी. यह प्रदेश का पहला ई-बजट होगा, पिछले साल के बजट में इस बार 50 हजार करोड़ का इजाफा होने की उम्मीद है. माना जा रहा है इस बजट में चुनाव की झलक दिख सकती है.

छत्तीसगढ़ की खबरें

- छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र की आज से शुरूआत हो रही है. राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र की शुरूआत होगी. इसके बाद इसपर चर्चा और 6 मार्च को बजट पेश किया जाएगा.

- प्रदेश में आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही अन्य मजदूर संगठनों की हड़ताल जारी है. अब बजट सत्र में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इनके लिए कोई ऐलान करे.

- भाजपा विधायक दल की बैठक शाम 7 बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में होगी. विधानसभा में सत्ता पक्ष को घेरने की बनेगी रणनीति. विपक्ष की ओर से मुद्दे उठाने के लिए विधायकों को दी जाएगी जिम्मेदारी.

- कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 7 बजे सीएम हाउस में होगी बैठक. विधानसभा में सत्ता पक्ष की ओर से मोर्चा संभालने के लिए विधायकों को दी जाएगी जिम्मेदारी. विपक्ष की घेराबंदी से निपटने की बनेगी रणनीति. आज से ही हो रही है बजट सत्र की शुरुआत.

Trending news