MP Panchayat Election: उम्मीदवार घर बैठे भी कर सकते हैं नामांकन, जानिए क्या है OLIN?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1042784

MP Panchayat Election: उम्मीदवार घर बैठे भी कर सकते हैं नामांकन, जानिए क्या है OLIN?

MP Panchayat Election: उम्मीदवार को नामांकन फॉर्म में मोबाइल नंबर भरना जरूरी है. इसके बिना पंजीकरण नहीं हो सकेगा.

फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) में उम्मीदवार घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी नामांकन कर सकते हैं. इस प्रक्रिया को OLIN (Online Nomination) नाम दिया गया है. ऑनलाइन नॉमिनेशन के लिए उम्मीदवार को मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.mplocalelection.gov.in पर लॉग इन करना होगा. जहां ऑनलाइन नामांकन के लिए लिंक मिलेगा. जिन उम्मीदवारों के घर पर कंप्यूटर और इंटरनेट नहीं है, वो साइबर कैफे या किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर से भी नामांकन कर सकते हैं. 

क्या है Panchayat Chunav ऑनलाइन नॉमिनेशन की प्रक्रिया  (Online Nomination Process)
पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) में ऑनलाइन नॉमिनेशन के लिए उम्मीदवार को पहले यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. इसके बाद इस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना होगा. इसके बाद उम्मीदवार को नाम, पता आदि की जानकारी भरनी होगी. साथ ही शपथ पत्र की महत्वपूर्ण जानकारी भी भरनी होगी. इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे. दस्तावेज अपलोड करना वैकल्पिक होगा. एक बार फॉर्म को अंतिम बार चेक करके सबमिट करते ही उम्मीदवार को नामांकन भर जाएगा. इसके बाद इस नामांकन फार्म (Nomination Form) का फाइनल प्रिंट लेना है और उसके साथ अपने जरूरी दस्तावेजों की कॉपी के साथ रिटर्निंग ऑफिसर के सामने उपस्थित होकर जमा करना होगा. रिटर्निंग ऑफिसर से पावती भी लेनी होगी. 

ये जानकारी भरनी होंगी
उम्मीदवार को नामांकन फॉर्म में मोबाइल नंबर भरना जरूरी है. इसके बिना पंजीकरण नहीं हो सकेगा. इसके अलावा ग्राम पंचायत, वार्ड क्रमांक, भाग अनुक्रमांक और क्रमांक की जानकारी देनी होगी. साथ ही प्रस्तावक के मतदाता सूची में नाम दर्ज होने संबंधी जानकारी भी देनी होगी. साथ ही चल-अचल संपत्ति की भी जानकारी देनी होगी. नामांकन फॉर्म के साथ शपथ पत्र, जाति प्रमाण पत्र का शपथ पत्र, मतपत्र और निर्वाचन संबंधी दस्तावेज की भी जानकारी देनी होगी.

Trending news