'MP के स्विटजरलैंड' में आज से जल महोत्सव की शुरुआत, एडवेंचर प्रेमियों के लिए जन्नत!
Advertisement

'MP के स्विटजरलैंड' में आज से जल महोत्सव की शुरुआत, एडवेंचर प्रेमियों के लिए जन्नत!

हनुवंतिया जल महोत्सव के दौरान लग्जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्विंग और जिप साइकल आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे.

फाइल फोटो.

प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश का स्विटजरलैंड कहे जाने वाले हनुवंतिया टापू पर आज से जल महोत्सव का शुभारंभ हो रहा है. सीएम शिवराज जल महोत्सव का शुभारंभ करेंगे. वह शनिवार दोपहर 3.20 बजे खंडवा जिले के हनुंतिया टापू पहुंचकर जल महोत्सव की शुरुआत करेंगे. सीएम यहां 2 घंटे तक रहेंगे. यह जल महोत्सव दो माह तक चलेगा. 

ये होंगे आकर्षण के केंद्र
हनुवंतिया जल महोत्सव के दौरान लग्जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्विंग और जिप साइकल आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे. पर्यटक यहां एडवेंचर से संबंधित सभी गतिविधियों जैसे पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, स्पीड बोट, जेट स्काई, मोटर बोट राइडिंग, हॉट एयर बैलूनिंग, साइकिलिंग, क्रूज बोटिंग, आइलैंड कैंपिंग, स्टार गेजिंग, बर्ड वाचिंग आदि का आनंद ले सकेंगे. 

बता दें कि यह जल महोत्सव आज से शुरू होकर 20 जनवरी 2022 तक पूरे दो माह चलेगा. जल महोत्सव में आने के लिए सरकार इंदौर से हनुवंतिया तक हर दिन बसों का संचालन करेगी ताकि लोग बड़ी संख्या में हनुंतिया के इस जल महोत्सव का आनंद ले सकें. पर्यटन के लिहाज से यह जल महोत्सव बेहद अहम है और इस साल इसका छठे संस्करण की शुरुआत हो रही है.  

जल महोत्‍सव को ए़डवेंचर के साथ ही स्थानीय कला, शिल्प, लोक संगीत, नृत्य और व्यंजनों के माध्यम से प्रदेश के जन-जीवन, संस्कृति, रीति-रिवाजों और समृद्ध परंपराओं के अनुभव के लिए आदर्श मंच बनाने की कोशिश की जा रही है.

इंदिरा सागर बांध में स्थित हनुवंतिया टापू में पर्यटकों के लिए टेंट सिटी का संचालन 1 नवंबर 2021 से किया जा रहा है. टेंट सिटी में 104 लग्‍जरी स्विस टेंट्स के साथ कॉर्पोरेट सम्मेलनों के लिए एसी हॉल की भी सुविधा होगी. बता दें कि हनुवंतिया टापू का जल महोत्सव नेशनल टूरिज्म अवार्ड से भी सम्मानित हो चुका है और हर बीतते साल के साथ इसकी लोकप्रियता में भी उछाल आ रहा है.

Trending news