Today Weather Update: MP में गर्मी के तीखे तेवर, तेजी से बढ़ रहा पारा, जानें मौसम का हाल
Advertisement

Today Weather Update: MP में गर्मी के तीखे तेवर, तेजी से बढ़ रहा पारा, जानें मौसम का हाल

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के मौसम (Weather) में लगातार उतार चढ़ाव जारी है. ज्यादात्तर शहरों में तापमान में बढ़त देखने को मिल रही है. फरवरी महीने में ही गर्मी शुरू हो गई है. हालांकि अभी रात और सुबह ठंड का अहसास बना हुआ है. 

Today Weather Update: MP में गर्मी के तीखे तेवर, तेजी से बढ़ रहा पारा, जानें मौसम का हाल

MP Today Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh )के कई शहरों में तापमान (temperature)में लगातार उतार - चढ़ाव देखा जा रहा है. राज्य का अधिकतम शहरों का तापमान 35 डिग्री के आस पास देखा जा रहा है. मलाजखंड को छोड़ दें तो पूरे राज्य में रात का पारा 10 डिग्री ज्यादा ही रहा. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों तक तापमान ऐसे ही बना रहेगा. अगर बीते 24 घंटे की बात करें तो तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट देखी गई है. प्रदेश का सबसे गर्म जिला उमरिया (Umaria) रहा जहां का तापमान 35.6 डिग्री दर्ज किया गया.

अधिकतम तापमान में गिरावट
बीते 24 घंटे में राज्य के अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई. जहां पर प्रदेश का तापमान 37 डिग्री पहुंच गया था. वहीं पर इसमें गिरावट दर्ज की गई है जिसकी वजह से लोगों को राहत भी महसूस हुई. उतार - चढ़ाव भरे मौसम में उमरिया प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. जहां अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा राजधानी भोपाल में 33.2 ग्वालियर में 30.8 राजगढ़ और खंडवा में 35.5,  इंदौर में 31.7 और जबलपुर में अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जानिए क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि आने वाले तीन से चार दिन तक इसी तरह मौसम बना रहेगा. इसमें उतार चढ़ाव लगातार देखा जाता रहेगा. ज्यादातर शहरों में मौसम शुष्क भी हो सकता है. हालांकि मौसम को प्रभावित करने वाला कोई भी सिस्टम फिलहाल एक्टिव नहीं है. लेकिन हवाओं का रूख लगातार पश्चिमी बना हुआ है. ऐसा भी बताया जा रहा है कि आने वाले एक दो दिनों में एक पक्षिमी विक्षोभ का उत्तर भारत पहुंचने की संभावनाएं हैं. उसके प्रभाव के कारण हवा का रूख भी बदल सकता है. ऐसे में मौसम में भी बदलाव देखा जा सकता है. हवाओं की वजह से नमी भी हो सकती है और इस वजह से बादल भी छा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोने के दाम स्थिर, चांदी हुई सस्ती, जानें आज का ताजा भाव

Trending news