MP Monsoon 2022: एमपी में मानसून पर लगा ब्रेक, जानिए कब होगी बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1231979

MP Monsoon 2022: एमपी में मानसून पर लगा ब्रेक, जानिए कब होगी बारिश

MP Monsoon: मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में अगले दो से तीन दिन तक मानसून पर ब्रेक लग सकता है, वहीं आज कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

 

MP Monsoon 2022: एमपी में मानसून पर लगा ब्रेक, जानिए कब होगी बारिश

प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश में मानसून के एक्टिव होने से प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश से तापमान में नमी देखने को मिली है. कल राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 37.5 डिग्री और रात का तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया. लेकिन पिछले 24 घंटे से ज्यादात्तर हिस्सों में बादल के बने रहने के बाबजूद भी बारिश नहीं हुई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आगामी दो तीन दिन तक बारिश में कमी की वजह से तापमान में  2-3 डिग्री सेल्सियस तक का उछाल आ सकता है. वहीं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों तरफ की नमी के चलते कुछ हिस्सों में अगले दो दिन तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.   

27-28 जून तक पूरे प्रदेश में सक्रिय हो सकता है मानसून
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनना बंद हो गया है, इसी वजह से मानसूनी बारिश का दौर थम गया है और मानसून आगे नहीं बढ़ पा रहा है. आगामी दो तीन दिन तक बारिश नहीं होने से कहीं कहीं पर लोग उमस से परेशान हो सकते हैं. वहीं मौसम विभाग का मानना है कि 27 जून से इंदौर, भोपाल समेत पूरे प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना है. 

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आई नमी की वजह से अनूपपुर, मंडला, सतना, रीवा, डिंडोरी, सिंगरौली, जबलपुर और शहडोल में अगले दो से तीन दिन तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. वहीं कल बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिलने के कारण खंडवा, देवास, छिंदवाड़ा, बैतूल और बुरहानपुर में बारिश हुई.

इन जिलों को करना होगा मानसून का इंतजार
वहीं ग्वालियर-चंबल संभाग को इस बार मानसून के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर, दतिया, नीमच, मंदसौर, झाबुआ में मानसून आने में दो से तीन दिन का वक्त लग सकता है.

इन जगहों पर सामान्य से अधिक बारिश
मौसम विभाग की मानें तो पिछली साल की तुलना में इस साल श्योपुर और विदिशा में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. जबकि राजधानी भोपाल और इंदौर में पिछली साल की तुलना में इस साल अबतक सामान्य से कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने पूर्वानूमान जताया है कि इंदौर में अगले दो तीन तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोना हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम सोने का ताजा भाव​

 

Trending news