MP Board Result: रिजल्ट से नहीं है खुश तो ऐसे री-चेक करें कॉपी, जानिए क्या है पूरा प्रोसीजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1710647

MP Board Result: रिजल्ट से नहीं है खुश तो ऐसे री-चेक करें कॉपी, जानिए क्या है पूरा प्रोसीजर

MP Board Exam Recheck Copy 10th All Procedure: यदि आप 10वीं और 12वीं के नतीजे से खुश नहीं है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है. आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपने कॉपी को दोबारा री-चेक करवा सकते हैं.

MP Board Result: रिजल्ट से नहीं है खुश तो ऐसे री-चेक करें कॉपी, जानिए क्या है पूरा प्रोसीजर

MP Board 10th Result Released 2023: आकाश द्विवेदी/भोपालः आज 815202 नियमित परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिये गये.  इनमें 339441 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में 173290 परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी में एवं 3224 परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए. इस प्रकार कुल 515955 परीक्षार्थी परीक्षा में सफल हुए हैं. जिनका परीक्षाफल 63.29% रहा है. 82335 परीक्षार्थियों ने पूरक (spplimentry) की पात्रता प्राप्त की है. वहीं यदि आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो आप अपनी उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्राप्त कर अपने कॉपी को री-चेक करा सकते हैं. 

इस वर्ष नियमित परीक्षार्थियों में छात्राओं ने छात्रों से बाजी मारी है. उत्तीर्ण छात्रों का परीक्षाफल 60.28% तथा उत्तीर्ण छात्राओं का परीक्षाफल 66.47% रहा है. इस वर्ष भी पूर्व वर्ष के अनुसार हाईस्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की गई है. बता दें कि सर्वाधिक पास प्रतिशत प्रथम जिला नरसिंहपुर 80.29 प्रतिशत तथा द्वितीय जिला सीहोर का 79.00 प्रतिशत रहा है.

मण्डल की वर्ष 2023 हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में सम्मिलित मानसिक विकलांग, नेत्रहीन एवं मूक बधिर छात्रों के परीक्षाफल भी मण्डल द्वारा घोषित किए गये. इस श्रेणी में छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 42.77% तथा छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 40.23% रहा है. इस प्रकार इस श्रेणी के 41.81% परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गये है.

जानिए कब होगी पूरक परीक्षा
हाईस्कूल सर्टिफिकेट वर्ष 2023 की पूरक परीक्षा 18 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी. परीक्षार्थियों को प्रदत्त की जा रही अंकसूचियों में यदि किसी प्रकार की लिपिकीय त्रुटि है तो परीक्षा परिणाम घोषित होने के दिनांक से तीन माह की अवधि तक उसे ठीक कराने के लिये निःशुल्क व्यवस्था है.

तीन माह तक किसी प्रकार का सुधार न कराने वाले छात्र-छात्राओं को बाद में ऐसे सुधार कराने के लिये सशुल्क आवेदन करना होगा. इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राओं को यदि अपने प्राप्त अंको में किसी प्रकार का संदेह है तो ऐसे परीक्षार्थी अपने प्राप्तांकों के सत्यापन हेतु परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिन के भीतर में आवेदन केवल MP Online के पोर्टल www.mpbse.mponline.gov.in पर अथवा MPOnline के माध्यम से कर सकते हैं.

ऐसे री - चेक करें कॉपी
उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्राप्त करने हेतु भी परीक्षा परिणाम घोषणा की तिथि से 15 दिवस में आवेदन MP online के कियोस्क पर अथवा www.mpbse.mponline.gov.in पर डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा किया जा सकता है. पुनर्गणना, उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति प्राप्त करने हेतु मोबाइल एप की सुविधा भी उपलब्ध है. मंडल का मोबाइल एप 'MPBSE' गूगल प्लेस्टोर अथवा 'MPMOBILE को निःशुल्क डाउनलोड़ किया जा सकता है.

मंडल की हेल्प लाईन सेवा के माध्यम से परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की अकादमिक अथवा मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग सेवा प्राप्त कर सकते हैं. इस हेतु टोल फ्री नंबर 18002330175 अथवा 2570248, 2570258 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Career Tips: PCM से किया है 12वीं तो चुनें ये टॉप करियर विकल्प, भविष्य हो जाएगा सेट

Trending news