Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1688868
photoDetails1mpcg

Career Tips: PCM से किया है 12वीं तो चुनें ये टॉप करियर विकल्प, भविष्य हो जाएगा सेट

Best Science Courses After 12th: अगर आप 12वीं  PCM से किया है और आप सोच रहे हैं कि आग क्या करें जिससे हमारा भविष्य सेट हो जाए. PCM से 12वीं के बाद हमारे पास विकल्प की कमी नहीं रहती है. लेकिन हमें करियर का चुनाव करते वक्त आगे के भविष्य के बारे में जरुर सोच लेना चाहिए, जिससे हमें परेशानी न उठानी पड़े.

1/8

Best Courses After 12th: PCM से 12वीं के बाद दुनियाभर में कई ऐसे कोर्सेस हैं, जिसको लेकर दावा किया जाता है. कि इसके करने के बाद छात्रों को अच्छे पैकेज की नौकरी मिलेगी और भविष्य उज्ज्जवल हो जाएगा. लेकिन ऐसा बहुत कम होता है. ऐसे में आइए जानते साइंस स्ट्रीम के छात्र को 12वीं के बाद क्या करना चाहिए. जिससे अच्छी पैकेज मिलने की संभावना रहे.

 

NDA की तैयारी

2/8
NDA की तैयारी

आप अगर PCM में बारहवीं की है तो NDA यानी नेशनल डिफेन्स अकादमी की परीक्षा उत्तीर्ण कर उसमें दाखिला ले सकते हैं. इसके तहत आपको एयर फोर्स और इंडियन नेवी ऑफिसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.

BSC इन कंप्यूटर साइंस

3/8
BSC इन कंप्यूटर साइंस

यदि आप कंप्यूटर के क्षेत्र में अपनी रुचि बनाना चाहते हैं तो आप पीसीएएम के बाद 3 वर्षीय बीएसी इन कंप्यूटर साइंस करें और इसके बाद 2 वर्षीय एमसीए पूरा करके अपना करियर बना सकते हैं. 

 

Engineering के फील्ड में बनाएं करियर

4/8
Engineering के फील्ड में बनाएं करियर

आप 12वीं के बाद (BE/B.Tech) यानी बीटेक या बीई कर सकते हैं. इसके लिए हर साल राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा उत्तीरण करना होता है. जिसके बाद मेरिट के आधार पर इसमें दाखिला होता है. इस कोर्स को करने के बाद आपको आपके ट्रेड के हिसाब से जॉब मिल सकती है.

 

मर्चेंट नेवी

5/8
मर्चेंट नेवी

अगर आप मर्चेंट नेवी में जानें का सोच रहे हैं तो आपके लिए इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी चेन्नई से बीएससी नॉटकल साइंसेज कोर्स सबसे बेहतर होगा. इस कोर्स की पूरी जानकारी आपको  मेरीटाइम यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मिल जाएगी.

 

BBA मैनेमेंट कोर्स करें

6/8
BBA मैनेमेंट कोर्स करें

12वीं के बाद आप BBA में दाखिल ले सकते हैं. इसकेलिए किसी भी स्ट्रीम में पास होना अनिवार्य है. इसमें छात्रों को एंट्रेस परीक्षा के आधार पर एडमिशन कराया जाता है. बीबीए कंप्लीट करने के बाद छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एमबीए में दाखिला ले सकते हैं. 

LLB में बनाएं करियर

7/8
LLB में बनाएं करियर

आप 12वीं के बाद BA LLB(Bachelor of Law) में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी विषय से 12वीं पास होना अनिवार्य है. यह 5 साल का कोर्स होता है.  BA LLB में एडमिशन के लिए हर साल LSAT, CLAT, TS-LAWSET, AILET इत्यादि परीक्षाओं का आयोजन कराया जाता है. इसे करे के बाद आप सिविल जज की तैयारी कर सकती है. साथ ही आप किसी कचहरी में प्रेक्टिस भी शुरू कर सकते हैं.

 

Bsc Math

8/8
Bsc Math

12वीं PCM के बाद के वहीं जो छात्र प्रोफेसर बनना चाहते हैं या रिसर्च के क्षेत्र में जाना चाहते हैं वो B.Sc करने के बाद Msc कर सकते हैं. इसके अलावा PCM के विद्यार्थी कॉमर्स और आर्ट्स के भी लगभग सभी कोर्स कर सकते हैं.