MP में नवरात्रि पर महिला हेल्प लाइन नंबर जारी, छेड़छाड़ करने वालों की नहीं गलेगी दाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2455208

MP में नवरात्रि पर महिला हेल्प लाइन नंबर जारी, छेड़छाड़ करने वालों की नहीं गलेगी दाल

Navratri celebration 2024: मध्य प्रदेश में नवरात्रि को लेकर पुलिस एक्टिव हो गई है. पुलिस ने इस बार नई पहल करते हुए एक महिला हेल्प लाइन नंबर जारी है.

 

mp Police introduce WhatsApp Help Line number for Women Safety

Navratri 2024: मध्य प्रदेश में नवरात्रि को लेकर पुलिस ने नई पहल की है. 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे नवरात्र पर्व पर महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस ने अच्छा कदम उठाया है. दरअसल नवरात्रि के पर्व पर गरबा पडालों में महिलाओं के साथ कुछ लोग छेड़छाड़ या आने-जाने में परेशान करने की कोशिश करते हैं. इन अपराधों को रोकने के लिए एमपी पुलिस ने एक महिला हेल्प लाइन नंबल जारी है, जो इंटरनेट मीडिया वाट्सएप पर भी रहेगा. 

फोटो खींचकर कर सकती हैं शिकायत 
इसके जरिए महिलाएं छेड़छाड़ करने वाले लोगों की फोटो खींचकर पुलिस को इन नंबर पर भेज सकती है. इस पर दोषी पाए जाने वाले के खिलाफ पुलिस द्वारा एक्शन लिया जाएगा. इसके अलावा पुलिस सादे कपड़ों में आकर गरबा पंड़ालों में तैनात रहकर नजर रखेगी. साथ ही पिछले दस सालों में महिलाओं से जुड़े अपराध करने वाले आरोपियों की लिस्ट भी पुलिस ने तैयार की है.  

सीसीटीवी कैमरे से रखेगी पुलिस नजर
पुलिस ने नवरात्रि के दौरान गरबा पंडालों में होने वाले कार्यक्रमों में सीसीटीवी कैमरे लगवाना जरूरी कर दिया है. इन कैमरों पर कंट्रोल रूम से पुलिस द्वारा नजर रखी जाएगी. इसके लिए सात पुलिस कर्मियों की टीम को ड्यूटी पर लगाया जाएगा. सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरा के जरिए भी पुलिस गरबा पंड़ालों तक आने-जाने के रास्तों पर निगरानी रखेगी. 

ये भी पढें: नेपाल में फंसे MP के 23 श्रद्धालु, सरकार से मदद की गुहार, CM मोहन एक्टिव

 

इस नंबर पर करें फोटो वाट्सएप 
सीएसपी श्वेता गुप्ता ने बताया कि त्योहारों के दौरान महिला हेल्पलाइन नंबर 7049119202 जारी किया है. कोई भी महिला अगर मुसीबत में होती है तो वह इन नंबर पर फोन करके पुलिस को तुरंत बुला सकती हैं. उन्हें पुलिस द्वारा तत्काल सुरक्षा प्रदान की जाएगी. 

48 बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई
महिला संबंधी अपराध करने वाले आरोपियों पर भी पुलिस सख्त कार्रवाई करने में लगी हुई है. बीते दस सालों में करीब  2,477 बदमाशों के नाम नोट किए गए हैं.  सोमवार को पुलिस 117 आरोपितों के घर गई. इसके बाद आरोपियों को थाने बुलाया गया और उनसे बाउंड ओवर और डोजियर भरवाया जा रहा है.  48 आरोपियों के खिलाफ रोकथाम की कार्रवाई की गई है. 

पुलिस चला रही है जागरूकता अभियान 
महिलाओं और बालिकाओं से जुड़े हो रहे अपराधों को कम करने के लिए पुलिस जागरूकता अभियान चला रही है.  महिला थाना प्रभारी के नेतृत्व में पांच टीमें तैयार की गई हैं. इन टीमों द्वारा स्कूल, कॉलेज, धार्मिक संस्थान, पार्क, कोचिंग संस्थान और नुक्कड़ पर चौपाल लगाकर महिला से जुड़े अपराध और साइबर ठगी के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है.

ये भी पढें: गोली लगने से घायल हैं गोविंदा, महाकाल की शरण में पहुंची बेटी, 2 घंटे तक करवाया पूजन

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news