Betel Benefits: पान के पत्ते हैं कमाल,जानिए त्वचा चमकाने, वजन कम करने जैसे कई फायदे
Advertisement

Betel Benefits: पान के पत्ते हैं कमाल,जानिए त्वचा चमकाने, वजन कम करने जैसे कई फायदे

Betel Benefits:  पान के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें वाटर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है. वहीं पान के पत्‍तों में फैट की मात्रा भी कम होती है. इसमें आयोडीन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और निकोटिनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं.

Zee News Desk (394402)

Betel Leaves Benefits: पान स्वाद में बहुत अच्छा होता है इसलिए कई लोग भोजन के बाद इसे खाते हैं. वहीं कई लोगों का तो पान इतना पसंदीदा होता है कि उन्‍हें इसकी आदत होती है. साथ ही हिंदू धर्म में भी पान का महत्वपूर्ण स्थान है और इसी कारण ज्‍यादातर धार्मिक अनुष्ठानों में ये होता है. खाने में स्वादिष्ट होने और पूजा पाठ में उपयोग किए जाने के अलावा पान के पत्ते हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं और इसके सेवन से कई समस्याओं का निजात होता है.

पान के पत्ते क्‍यों हैं फायदेमंद
पान के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें वाटर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है. वहीं पान के पत्‍तों में फैट की मात्रा भी कम होती है. साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है. इसमें आयोडीन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और निकोटिनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं.

पुरुषों के लिए लाभकारी
Betel Leaf Benefits for Male Fertility: हम जानते हैं कि पान के पत्तों में एंटी-सेप्टिक, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-इंफेक्टिव गुण होते हैं, इसलिए पान के पत्ते पुरुषों के लिए फायदेमंद होते हैं. ये पुरुषों की सेक्‍सुअल एनर्जी को बढ़ाते हैं. साथ ही पान टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने के लिए भी सहायक है. बता दें कि पान के पत्तों के सेवन से पुरुषों की खराब सेक्‍सुअल लाइफ बेहतर हो सकती है.

पेट की समस्या खत्म 

Betel Leaf Benefits for Stomach Problems: अगर आपके पेट में कोई समस्या जैसे कि एसिडिटी, गैस और कुछ भी है तो इससे निजात पाने के लिए पान के पत्ते बहुत ही ज्यादा लाभकारी हो सकते हैं. बता दें कि पान खाने से आपका मेटाबॉलिज्म इम्प्रूव होता है. इसी के चलते आपका जो डाइजेशन है, वो सही हो जाता है. इसलिए पेट की समस्या को खत्म करने के लिए पान के पत्ते बहुत ही कारगर हैं.

वजन होगा कम
Betel Leaf Benefits for Weight: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए भी पान के पत्ते बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं. कुछ एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि पान के पत्ते से आपकी बॉडी का फैट कम होता है और इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इसी के चलते हैं पान के पत्ते वजन कम करने के लिए बेनिफिशियल हो सकते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद
Betel Leaf Benefits for Hair: अगर आप अपने बालों से परेशान हैं और लगातार आप के बाल कमजोर होते जा रहे हैं. साथ ही आपको यह डर है कि कुछ दिन में आप गंजे हो सकते हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए भी पान के पत्ते आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं. कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण पान बालों को इंफेक्शन से बचाकर रखता है. जिससे इनकी ग्रोथ तेजी से होती है. साथ ही इनके झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

त्वचा होगी सुंदर
Betel Leaf Benefits for Skin: बता दें कि आपकी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए भी पान के पत्ते आपके काम आ सकते हैं. अगर आप स्किन पर डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं तो इनको मिटाने के लिए पान के पत्ते बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं. साथ ही साथ अगर आपकी स्किन डल हो गई है तो अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के चलते पान के पत्ते इनको रिमूव कर देंगे. साथ ही साथ आपकी स्किन को पूरी तरह से चमका देंगे.

कैंसर से मिलेगा निजात
Betel Leaf Benefits for Cancer: एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमुटागेनिक, एंटीप्रोलीफेरेटिव और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने के कारण इसके हमारे शरीर के लिए कई फायदे होते हैं. शायद आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए भी पान के पत्ते कारगर साबित हो सकते हैं.कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह कैंसर सेल्स को हमारी बॉडी के दूसरे पार्ट्स में बढ़ने से रोकता है.

पान के पत्तों के अन्य लाभ
-पान के पत्ते ब्‍लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं.
-पान शरीर में ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करता है. जिसके कारण जलने की चोटें तेजी से ठीक होती हैं.
-ये खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. इसलिए हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.
-अपने एंटीहिस्टामाइन और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण ये अस्थमा अटैक से बचाता है.
-पान के पत्ते डिप्रेशन के लक्षणों का इलाज करने में मदद करते हैं.

Trending news