Personality Test: सोने का तरीका बताता है इंसान का व्‍यक्‍तित्‍व, पोजीशन खोलती है राज
Advertisement

Personality Test: सोने का तरीका बताता है इंसान का व्‍यक्‍तित्‍व, पोजीशन खोलती है राज

Personality Test: आपके सोने का तरीका आपके स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताता है. कई स्टडीज से यह बात साबित भी हो चुकी है. इन्ही में से कुछ तरीकों के बारे में हम यहां बता रहे हैं.

Personality Test: सोने का तरीका बताता है इंसान का व्‍यक्‍तित्‍व, पोजीशन खोलती है राज

Personality Test: कई कहानियों और मान्यताओं के साथ-साथ कुछ रिसर्च में सोने की स्थिति और व्यक्तित्व बीच संबंधों का उल्लेख किया गया है. पुराने लोग कहते हैं कि किसी को सोता हुआ देखकर उसके बारे में आंकलन किया जा सकता है. सोने का तरीका एक प्रकार से इंसान के व्यक्तित्व का आइना होता है. यदि आप किसी के व्यक्तित्व के बारे में कुछ जानने चाहते हैं तो आपको केवल उसको सोता हुआ देखना है. हम यहां बता रहे हैं कुछ हिंट, जिससे आप उसके बारे में आंकलन कर सकते हैं.

पेट के बल सोना
जो लोग पेट के बल सोते हैं, कहा जाता है वे फन लविंग होते हैं और दूसरों का भला चाहते हैं. उन्‍हें दूसरों की मदद करना अच्‍छा लगता है. कई बार वे अनजाने में लोगों को तकलीफ पहुंचा देते हैं, लेकिन उनके इरादे गलत नहीं होते हैं. बस वे भावनाओं को सही से हैंडल नहीं कर पाते हैं, इस कारण उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है.

तकिया पकड़कर सोना
तकिए या टेड्डी को पकड़कर सोने वाले लोग प्‍यारे और दूसरों की केयर करने वाले होते हैं और दूसरों से भी इसी की उम्‍मीद रखते हैं कि वो भी उनके साथ उतना ही वफादार हो. ये एक अच्छे वफादार मित्र होते हैं और दिल से काफी अच्‍छे होते हैं.

छत की ओर देखते या सीधा सोना
छत की ओर देखते हुए सोने वाले लोग अंतर्मुखी होते हैं और रिजर्व नेचर के होते हैं. इस कारण कई बार लोगों उन्हें अंकड़ू भी कह देते हैं. ऐसे लोग सिर्फ उन्‍हीं से बात करते हैं जिनके साथ वे सहज होते हैं. इनमें बड़प्‍पन की भावना होती है और काफी ज्यादा आत्‍मविश्‍वास होता है.

करवट लेकर सोना
करवट लेकर सोने वाले लोग शांति प्रिय होते हैं और आराम से जीना पसंद करते हैं. ये भावनात्‍मक होते हैं, इन्हें काफी संवेदनशील भी बताया जाता है. दूसरों पर भरोसा करने में थोड़े कच्‍चे होते हैं, यानि जल्द किसी पर भरोसा नहीं करते.

उकडू होकर सोना
उकडू होकर सोने वाले लोग यानी जो लोग पैरों को सीने से चिपकाकर सोते हैं जैसे उकडू बैठे हों, उनके मन में किसी बात का डर होता है और वे तनाव में होते हैं. उन्‍हें अपने भविष्‍य को लेकर काफी चिंता है, लेकिन ज्यादातर समय वो किसी से कुछ कह नहीं पाते हैं.

पढ़ाई के दौरान सोना
कई युवाओं को देखा जाता है कि वो पढ़ाई के दौरान सो जाते हैं. पढ़ते-पढ़ते सोने वाले लोग कहीं न कहीं अपने जीवन में शांति की तलाश में होते हैं. वे अपने जीवन में किसी समस्‍या को भुला देना चाहते हैं. कहा ज्यादा है वो किताबों में इसी का रास्ता तलाशते हैं.

खर्राटे मारते हुए सोना
जो लोग खर्राटे मारते हैं उनका दिमाग बहुत काम करता है, लेकिन उनमें  काफी तनाव भी रहता है. ये लोग बौद्धिक होते हैं, जिनकी ख्‍याति नहीं होती है. ये कठिन परिश्रम करने वाले होते हैं और रात में गहरी नींद लेते हैं. हालांकि खर्राटे मारने को कई लोग बिमारी भी बताते हैं.

LIVE TV

Trending news