Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1805764
photoDetails1mpcg

Ash Gourd Juice Benefits: हैरान कर देने वाले हैं सफेद पेठे के जूस के फायदे! इस रोग का है रामबाण इलाज

Ash Gourd Juice Benefits: अक्सर देखा जाता है कि लोग पानी पीने के लिए पेठे का सेवन करते हैं. बहुत कम लोगों को पता होगा कि पेठा सिर्फ खाने में ही फायदेमंद नहीं होता. इसका जूस भी बहुत काम का होता है. यहां जानिए फायदे.

पाचन क्रिया में सहायक

1/7
पाचन क्रिया में सहायक

पेठे के जूस का सेवन करने से पाचन क्रिया एकदम सही रहती है. बता दें कि इसमें फाइबर अधिक होता है, जिससे पेट साफ रहता है. बाउल मूवमेंट दुरुस्त रहने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. ये आंतों को भी काफी फायदा पहुंचाता है.

वजन घटाने में सहायक

2/7
वजन घटाने में सहायक

अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान हैं तो आप डाइट में सफेद पेठे का जूस शामिल कर सकते हैं. सफेद पेठे में फैट की मात्रा नहीं होती है. इसलिए रोजाना एक गिलास सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर आपका चुस्त रहेगा और वजन धीरे- धीरे कम होगा.

लिवर को रखे स्वस्थ

3/7
 लिवर को रखे स्वस्थ

सफेद पेठे के जूस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लिवर को स्वस्थ्य रखने में सहायता करते हैं. बता दें कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो शरीर से वसा और पित्त के उत्सर्जन में मदद करती हैं. 

 

शुगर में सहायक

4/7
शुगर में सहायक

अगर आपको या फिर आपके किसी जानने वाले को ब्लड शुगर से संबंधित दिक्कतें आ रही है तो उसे सफेद पेठे का जूस पीना चाहिए.  बता दें कि इस जूस को पीने से ब्लड शुगर लेवल भी काफी हद तक कंट्रोल में रहता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. 

 

हार्ट से जुड़ी समस्याएं दूर करे

5/7
हार्ट से जुड़ी समस्याएं दूर करे

सफेद पेठे का जूस हार्ट के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से ये जूस पीना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. अगर आपके किसी जानने वाले को हार्ट से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

6/7

इन बीमारियों को दूर करने के अलावा सफेद पेठे का उपयोग अक्सर लोग पानी पीने के लिए करते हैं. इससे प्यास अच्छी तरह से मिट जाती है.

 

7/7

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.