Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1667805
photoDetails1mpcg

MP के युवाओं ने कबाड़ से लगाया जुगाड़, शहर की सुंदरता में लगाए चार चांद

प्रदीप मिश्रा/भिंड: MP के भिंड जिले में युवाओं ने कबाड़ से जुगाड़ लगाकर अपने शहर की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं. युवाओं की टोली स्वच्छता सर्वेक्षण मिशन 2023 के तहत नवाचार कर रही है. वे यूट्यूब और गूगल की मदद से अलग-अलग आइडिया लेकर कबाड़ से कैसे शहर को सुंदर बना सकते हैं उसके आइडिया लेकर नवाचार कर रहे हैं. इसके जरिए न सिर्फ नगरीय निकायों में पसरी गंदगी साफ हो रही है, बल्कि शहर की सुंदरता भी बढ़ रही है और इलाके आकर्षक बन रहे हैं. तो आइए तस्वीरों में युवाओं के कबाड़ से जुगाड़ को देखते हैं- 

1/8

गोहद नगर पालिका क्षेत्र में युवाओं ने कई चीजों को जोड़कर अलग-अलग आकार दिया और उसे बेहद आकर्षक बना दिया है. इस आकर्षक वर्क को शहर की जनता भी बहुत पसंद कर ही है. 

2/8

युवाओं ने टैंक बनाया है. साथ ही खराब पड़े ट्रैक्टर से टिड्डे का निर्माण है, जो बच्चे और बड़ों सबको पसंद आ रहा है. लोग इन आकर्षक चीजों को देखकर युवाओं की तारीफ कर रहे हैं. 

3/8

युवाओं ने शहर के कई पेड़ों को भी अलग-अलग चित्रकारी से बेहद सुंदर बना दिया है. अब ये पेड़ न सिर्फ लोगों को हवा दे रहे हैं बल्कि मनमोहक तरीके अपनी तरफ आकर्षित भी कर रहे हैं. यह लोगों को पॉजिटिव वाइब्स देने में भी मदद कर रहा है. 

4/8

कबाड़ से जुगाड़ करते हुए युवाओं ने खराब हो गए टायरों का इस्तेमाल करते हुए सुंदर कुर्सी-टेबल भी बनाए हैं. इसके अलावा भी कई वेस्ट को बेस्ट में तब्दील कर दिया है. 

5/8

इसके अलावा युवाओं ने एनाकोंडा, बतख, ड्रम, टैंक, फाउंटेन आदि बनाए हैं. साथ ही कई जगहों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर सेल्फी ले रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं. 

6/8

युवाओं ने अब तक गोहद, लहार, अम्बाह, नरवर आदि नगरपालिकाओं के सुंदरता को बढ़ा दिया है. साथ ही वह हमेशा नवाचार में जुटे रहते हैं. 

7/8

युवाओं ने बताया कि जब किसी चीज को देखकर आइडिया समझ नहीं आता है तो वे गूगल और यूट्यूब की मदद लेते हैं और अपने काम में जुट जाते हैं. 

8/8

गोहद नगर पालिका CMO बताया कि गोहद में बड़ी तादाद में कबाड़ इकट्टा हो गया था, जिससे काफी जगह भी घिरी हुई थी. इन युवाओं के नवाचार से शहर की सुंदरता तो बढ़ी ही है. साथ ही कबाड़ से भरा स्टोरूम भी खाली हो गया. लोग युवाओं की इस पहल की बहुत तारीफ कर रहे हैं.