Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2452459
photoDetails1mpcg

शारदीय नवरात्रि में कब है दुर्गाष्टमी? जानें कन्या पूजन की तिथि और शुभ मुहूर्त

Durga Ashtami 2024: शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व 3 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रहा है. नवरात्रि के आठवें दिन दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. दुर्गाष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विशेष महत्व होता है. आइए जानते हैं इस साल कब मनाई जाएगी दुर्गाष्टमी.

1/7

शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन दुर्गाष्टमी का बहुत महत्व है. इस दिन मां महागौरी की विशेष पूजा की जाती है. आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि इस साल दुर्गाष्टमी कब है.

2/7

शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रही है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना से मां की पूजा शुरू होती है और 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.

3/7

आश्विन शुक्ल प्रतिपदा की तिथि 3 अक्टूबर को है. इस दिन कलश स्थापना का समय सुबह 6:07 बजे से शुरू होकर 9:30 बजे तक है.

4/7

बता दें कि दुर्गाष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विशेष महत्व होता है. कन्या पूजन में छोटी कन्याओं को भोजन कराया जाता है और उपहार दिए जाते हैं.

नवरात्रि 2024 अष्टमी कब है ?

5/7
नवरात्रि 2024 अष्टमी कब है ?

इस साल शारदीय नवरात्रि की दुर्गाष्टमी 11 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन लोग मां महागौरी की पूजा करते हैं. इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है.

दुर्गाष्टमी मुहूर्त

6/7
दुर्गाष्टमी मुहूर्त

महाअष्टमी तिथि 10 अक्टूबर को सुबह 7:29 बजे से शुरू होकर 11 अक्टूबर को सुबह 6:52 बजे तक रहेगी, जिसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जाएगी.

7/7

नवरात्रि में हर देवी की पूजा के लिए एक दिन निर्धारित होता है. शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन यानि दुर्गाष्टमी मां महागौरी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन उनकी विधिवत पूजा करने से जीवन में मां की कृपा हमेशा बनी रहती है.