Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2244014
photoDetails1mpcg

Chhattisgarh Famous Musems: छत्तीसगढ़ में आज भी मौजूद हैं भारत की प्राचीन और दुर्लभ कलाकृतियां, देखने के लिए पहुंचे इन म्यूजियमों में

Famous Museums of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मशहूर म्यूजियमों में आपको आज भी प्राचीन काल की झलक देखने को मिलती है. यहां खुदाई से निकले पुराने हथियार और सैनिकों के कटार भी मौजूद हैं. छत्तीसगढ़ में भारत के सबसे पुराने म्यूजियमों में आने वाला महंत घासीदास म्यूजियम भी है. जानिए इन संग्राहलयों के बारे में- 

 

1/8

छत्तीसगढ़ में मौजूद संग्राहलयों में आज भी भारत की प्राचीन और दुर्लभ कलाकृतियां संजोकर रखी गई हैं. इन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. जानिए छत्तीसगढ़ के फेमस संग्राहलयों के बारे में- 

 

महंत घासीदास म्यूजियम

2/8
महंत घासीदास म्यूजियम

यह छत्तीसगढ़ के फेमस म्यूजियम में से एक है और भारत के 10 सबसे पुराने म्यूजियम में भी शामिल है. महंत घासीदास म्यूजियम में प्राचीन काल के देवी-देवताओं की पत्थर पर नक्काशीदार मूर्तियां हैं. म्यूजियम में प्राकृतिक इतिहास गैलरी, मानव विज्ञान गैलरी, जनजातीय गैलरी और प्राचीन हथियार और शस्त्रागार गैलरी हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित महंत घासीदास म्यूजियम साल 1875 में स्थापित हुआ था. 

 

पुरखौती मुक्तांगन म्यूजियम

3/8
पुरखौती मुक्तांगन म्यूजियम

छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित पुरखौती मुक्तांगन म्यूजियम छत्तीसगढ़ के पर्यटन मंत्रालय द्वारा विकसित एक खुला कला म्यूजियम सह पार्क है. यहां आप छत्तीसगढ़ की सभी जनजातीय संस्कृति, गतिविधि और सभी लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को देख सकते हैं. साथ ही आदिवासियों के निवास स्थान, कलाकृतियां, लोक नृत्य, खान-पान की आदतों को भी प्रदर्शित किया गया है.

 

पचराही म्यूजियम

4/8
पचराही म्यूजियम

हाल ही में हुई खुदीई में पचराही संग्रहालय में प्राचीन काल के लोहे की हथकड़ी और सैनिकों के कटार मिले हैं. पचराही म्यूजियम कबीरधाम जिले के बोरदला विकासखंड से करीब 45KM की दूरी पर हाप नदी के किनारे पर स्थित है. 

 

छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र

5/8
छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र

छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र में विविध विज्ञान मॉडल और दिलचस्प तथ्य हैं, जो इसे एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं. म्यूजियम में 3D भ्रम और दर्पण प्रभावों की एक रोमांचक खोज भी है. 

 

डीकेएनएस मेमोरियल भूवैज्ञानिक म्यूजियम

6/8
डीकेएनएस मेमोरियल भूवैज्ञानिक म्यूजियम

डीकेएनएस को छत्तीसगढ़ में भूवैज्ञानिक जिज्ञासाओं के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में मान्यता मिली है. यहां खनिजों, चट्टानों, अर्ध-कीमती और कीमती पत्थरों का एक प्रभावशाली संग्रह है. इस शानदार म्यूजियम के निर्माण में लगभग 36 साल का समय लगा है. 

 

भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण, भारत सरकार

7/8
भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण, भारत सरकार

भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण में आपको छत्तीसगढ़ के जनजाति समाज, उनकी संस्कृतियों और उनके विकास का अध्ययन करने का मौका मिलेगा. ये छत्तीसगढ़ के धर्मपुर में स्थित है. 

 

आर्कियोलॉजिकल म्यूजियम

8/8
आर्कियोलॉजिकल म्यूजियम

यह म्यूजियम गोल गुम्बज परिसर के अंदर स्थित है. यहां प्रमुख रूप से मूर्तियां, तस्वीरें, हथियार आदि प्रदर्शित हैं. म्यूजियम में किसी भी प्रकार की की फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है. यहां 5 रुपए प्रवेश शुल्क है.