Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2290628
photoDetails1mpcg

बारिश में लें MP की खूबसूरती का मजा, इन जगहों पर उठाएं रोड ट्रिप का आनंद

Monsoon In Madhya Pradesh: बारिश के मौसम में मध्य प्रदेश की खूबसूरती और भी निखर के बाहर आती है, ऐसे में अगर आप MP में अपने दोस्तों या परिवार वाले के साथ बारिश में रोड ट्रिप का आनंद लेना चाहते हैं तो  चलिए जानते हैं बारिश के मौसम में प्रदेश के फेमस जगह के बारे में---

1/8

बारिश के महीने में मध्य प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. मौसम में प्रदेश का तापमान सुहावना रहता है, इसलिए इस समय लोग घूमना ज्यादा पसंद करते हैं. 

 

मांडू

2/8
मांडू

मानसून में मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है मांडू, यहां आपको प्रकृति और अफगान वास्तुकला का मिश्रण भी देखने को मिलेगा. मांडू बेहद ही सुंदर स्थल है, यहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ आनंद उठा सकेंगे. मानसून में घूमने के मांडू सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है. 

 

पंचमढ़ी

3/8
पंचमढ़ी

मध्य प्रदेश के सबसे फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है पंचमढ़ी. पंचमढ़ी की खूबसूरती देखने हर साल हजारों लोग आते हैं.  पंचमढ़ी बेहद सुंदर हिल स्टेशन है. मानसून के दौरान, पंचमढ़ी के जंगल देखने लायक होते हैं, हर तरफ हरियाली ही हरियाली होती है. 

 

धुआंधार झरना, जबलपुर

4/8
धुआंधार झरना, जबलपुर

बारिश के मौसम में धुआंधार झरना नहीं देखा तो फिर क्या ही देखा. धुआंधार झरना मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित है.   इस झरना में आप ऐश्‍वर्या राय के जैसे डांस कर के रिल्स भी बना सकते हैं. 

 

ओरछा

5/8
ओरछा

धिमि धिमि बारिश में ओरछा की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. ओरछा में आपको भारत के इतिहास से जुड़े कई धरोहर देखने को मिलेंगे.  ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियां और शांत बेतवा नदी परिदृश्य में और भी चार चांद लगा देती हैं. यहां अपना कैमरा लेकर जाना ना भूले क्योंकि ओरछा आपके इंस्टाग्राम फीड के लिए सबसे बेस्ट है. 

 

भोपाल

6/8
भोपाल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को झीलों का शहर भी कहा जाता है.  मानसून के दौरान झीलों की सैर करने में आपको बहुत ही मजा आएंगे. झीलों के किनारे सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है. मानसून के समय भोपाल शहर की यात्रा की योजना अवश्य बनाएं. 

 

सांची

7/8
सांची

 मध्य प्रदेश में मानसून में घूमने के लिए सांची सबसे अच्छी जगहों में से एक है. मानसून की बारिश स्तूप के आस-पास के पूरे इलाके को साफ कर देती है. सांची स्तूप के पास एक छोटी झील है, यहां फोटो क्लिक करने के लिए एक आदर्श स्थान है. 

 

तवा नदी

8/8
तवा नदी

तवा नदी मानसून के मौसम में घूमने के लिए एक और अद्भुत जगह है. मानसून के समय यहां सब कुछ हरा, ताज़ा और सुंदर हो जाता है. आप नाव की सवारी कर सकते हैं या बस बांध से खूबसूरत सूर्यास्त देख सकते हैं. अपनी छुट्टी को और भी मजेदार बनाने के लिए, आप एमपीटी तवा रिज़ॉर्ट में ठहरने की योजना बना सकते हैं.