Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2388969
photoDetails1mpcg

स्विट्जरलैंड का सपना छोड़िए, इंदौर की ये 4 जगहें छू लेंगी आपका दिल!

Beautiful Villages Near Indore: मानसून के मौसम में प्रकृति की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. इंदौर के पास चार ऐसी जगहें हैं जो प्राकृतिक खूबसूरती के मामले में स्विट्जरलैंड की वादियों को भी मात देती हैं. इनमें गुलावट, जाम, पातालपानी और मांडू शामिल हैं. आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में.

 

1/7

इंदौर में ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं. जहां आप प्रकृति के नजारों को महसूस कर सकते हैं. जो आपको स्वर्ग जैसा लगेगा.

 

2/7

इंदौर की ये जगहें आपके दिल के लिए बेहद खास हैं. इनकी खूबसूरती आपके दिल को झूमने पर मजबूर कर देगी. आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में.

 

गुलावट गांव

3/7
गुलावट गांव

गुलावट गांव में लोटस वैली एक खूबसूरत जगह है. यहां चारों तरफ एक झील है. जिसके बीच में बहुत सारे कमल के फूल खिले हुए हैं. यह नजारा वाकई बहुत खूबसूरत है और स्वर्ग जैसा लगता है.

 

मालवा-निमाड़ की सीमा पर जाम गांव

4/7
मालवा-निमाड़ की सीमा पर जाम गांव

जाम गांव मालवा-निमाड़ की सीमा पर है. यहां एक बहुत बड़ा जामगेट है. जामगेट का हरा-भरा नजारा बेहद खूबसूरत है और ऐसा लगता है जैसे आप किसी हिल स्टेशन पर हों.

 

पातालपानी

5/7
पातालपानी

पातालपानी एक बेहद खूबसूरत जगह है. यहां आप घने जंगलों और ऊंचे पहाड़ों के साथ 300 फीट की ऊंचाई से गिरते झरने का नजारा देख सकते हैं.

 

मांडू

6/7
मांडू

मांडू विंध्याचल की पहाड़ियों पर 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यहां के नजारे भी किसी हिल स्टेशन जितने ही खूबसूरत लगते हैं.

 

कैसे पहुंचे

7/7
कैसे पहुंचे

ये सभी जगहें इंदौर से 20 से 100 किलोमीटर की दूरी पर हैं. आप बस या टैक्सी से यहां पहुंच सकते हैं और इन खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.