Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2149345
photoDetails1mpcg

Photos: हेरिटेज लुक के साथ आधुनिक सुविधाओं से लैस है ग्वालियर एयरपोर्ट, बनते ही नाम हुआ एक रिकॉर्ड

Gwalior Airport: राजमाता विजया राजे सिंधिया एयरपोर्ट के लोकार्पण का इंतजार आखिर खत्म हुआ. जिस नये एयरपोर्ट टर्मिनल के नये लुक की झलकियां लोगों ने सोशल मीडिया पर वायरल रील्स में देखीं, आज लोकार्पण के साथ ही उसकी खूबसूरती सार्वजनिक हो जाएगी. करीब 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के अन्य 17 एयरपोर्ट्स के साथ ही ग्वालियर के नये एयर टर्मिनल का भी लोकार्पण करने जा रहे हैं. जिसके लिये पीएम वर्च्युअली जुड़ेंगे. 

1/7

इस लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ग्वालियर में ही आयोजित समारोह में मौजूद रहेंगे.

2/7

नई एयरपोर्ट बिल्डिंग के इनॉग्रेशन के लिये एयरपोर्ट अथॉरिटी और जिला प्रशासन ने भी सारी व्यवस्थाएं कर ली हैं. चुनाव का समय है ऐसे में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मध्यप्रदेश में अपने पैर जमाए रखने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं. 

3/7

ग्वालियर एयरपोर्ट सिंधिया की निगाहों में पहली प्रायोरिटी था. सिंधिया ने इसकी मॉनिटरिंग भी खुद ही की. यही वजह है ग्वालियर का नया एयरपोर्ट टर्मिनल महज 14 महीने से भी कम समय में बनकर तैयार हो गया, जो अपने आप में यह रिकॉर्ड है. 

4/7

ग्वालियर एयरपोर्ट के नाम  बीते 75 वर्षों में सबसे कम अवधि में बनकर तैयार होने का भी रिकॉर्ड हो गया है.

5/7

नये एयरपोर्ट पर सुविधाओं की बात करें तो 180 एकड़ भूमि पर बना नया एयरपोर्ट करीब 500 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है, जिसमें 1500 यात्रियों की क्षमता होगी. यहां 13 फ्लाइट्स एक ही समय पर आ सकेगी. 

6/7

एक हेरिटेज लुक और ग्वालियर के इतिहास की झलक तो इस इस नये एयर टर्मिनल बिल्डिंग में देखने को मिलेगी ही साथ ही सुविधाओं का विस्तार भी हो चुका है. नये एयरपोर्ट में चार एयरो ब्रिज बनाए गए हैं और तीन एलिवेटर लगाये गये हैं. 

7/7

इसके साथ ही एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा गया है. यह सामान के लिए भी एक एलिवेटर बनाया गया है. वहीं इस नई बिल्डिंग में फूड जोन, कैंटीन की व्यवस्था भी होगी.