photoDetails1mpcg

Health News: नाक की ये समस्याएं होती हैं घातक! हल्के में लिया तो कराना पड़ सकता है ऑपरेशन

Health News: सर्दियों बढ़ रही हैं. इस समय खासी जुकाम और नाक की कुछ न कुछ समस्या होती रहती है. हालांकि कुछ और भी समस्याएं होती है, जिन्हें इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. आज हम आपको इन्हीं समस्याओं के बारे में उनके बचाव के उपाय के साथ बता रहे हैं.

1/6

आज हम बात करेंगे नाक में होने वाली कुछ ऐसी ही समस्याओं के बारे में जिन्हें आप आमतौर पर नहीं जान पाते जो आगे चलकर बड़ी समस्या बन जाती है.

2/6

क्या होती है समस्या?

सर्दियों में देखा जाता है कि नाक बहने के साथ-साथ नाक में सूजन आने लगती है. अगर आपको भी ऐसे हो रहा है तो ये फंगल इंफेक्शन हो सकता है. जिसे मेडिकल टर्म में फंगल साइसुसाइटिस कहते हैं, जो एक साइनस इंफेक्शन है. सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह घातक भी हो सकता है. ये ज्यादातर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों अपना शिकार बनाता है.

3/6

नाक में फंगल इंफेक्शन के लक्षण

नाक में गंध चली जाती है और नाक बदबू करने लगती है नाक बहने के साथ ही बुखार भी आता है नाक और साइनस में सूजन आने से नाक लाल हो जाती है नाक बंद होने और दर्द की समस्या आम हो जाती है स्किन के रंग में परिवर्तन होने लगता है चेहरे में सूकापन और दर्द के साथ आंखे लाल होने लगती है

4/6

कैसे होगा इलाज

साइनस इंफेक्शन के लक्षण दिखने पर आपको चाहिए को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. सामान्यतः इसी एंटीफंगल दवाइयों से यह ठीक कर लिया जाता है, लेकिन साधारण दवाइयों से समस्या कम न होने पर कॉर्टिकोस्टेरॉयड दवा दी जाती है. अंत में सर्जरी का विकल्प होता है. इससे पहले डॉक्टर नजल वॉस के द्वारा नाक साफ करने की कोशिश करते हैं.

5/6

जान लें क्या होता है साइनस?

साइनस खोपड़ी के अंदर एक खाली जगह होती है जो भीतर ही भीतर माथे तक फैली होती है. यह नाक के पीछे आंखों के बीच और गाल के उपरी हिस्से की हड्डी के नीचे होती है. इसकी दीवारों पर म्यूकस होता है, जब यहां किसी बैक्टीरिया का हलमा होता है तो साइनस में द्रव्य जमने लगता है. इसे समय नाक के द्वारा ( छींक, खरास आदि) साफ करना पड़ा है. अगर ऐसा न किया जाए तो सूजन आ जाती है और साइनस सही से काम नहीं करती.

6/6

Disclaimer:- ये स्टोरी सामान्य जानकारी तके अनुसार लिखी गई है. किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने डॉक्टर की सलाह लें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है.

photo-gallery