Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2345195
photoDetails1mpcg

MP News: बागेश्वर धाम में गुरु पूर्णिमा की धूम, चारों तरफ गूंजे भजन-कीर्तन, लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Chhatarpur News: लोगों की आस्था के केंद्र बागेश्वर धाम में 5 दिवसीय गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जा रहा है. इस महोत्सव में हर दिन लाखों लोग शामिल हो रहे हैं. बागेश्वर धाम की आस्था ही है जो देश-विदेश से लाखों लोगों को अपनी ओर खींच रही है. देखिए धाम की कुछ तस्वीरें...

 

1/7

बागेश्वर धाम में आयोजित पांच दिवसीय गुरु पूर्णिमा महोत्सव में प्रतिदिन लाखों लोग शामिल हो रहे हैं. महोत्सव में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, भोजन और परिवहन की समुचित व्यवस्था की गई है.

 

2/7

आज सबसे पहले वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पादुकाओं का पूजन किया गया, जिसके बाद गुरु दर्शन शुरू हुए. देश-विदेश में फैले बागेश्वर महाराज के शिष्यों के कारण यह महोत्सव और भी रंगीन और आस्था का प्रतीक बन गया है.

 

3/7

शनिवार और रविवार को पादुका पूजन और गुरु दर्शन का कार्यक्रम है. गुरु दर्शन के लिए लोग लंबी कतारों में अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए. लोगों में गजब का उत्साह देखा गया.

 

4/7

बागेश्वर धाम में लाखों लोग आ रहे हैं. इसलिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने पड़ रहे हैं. छतरपुर के अलावा पन्ना, टीकमगढ़ और सागर से करीब तीन सौ पुलिस बल बुलाया गया है.

 

5/7

दो शिफ्ट में ड्यूटी तय की गई है. एएसपी के नेतृत्व में दोनों शिफ्ट के लिए एक एसडीओपी की नियुक्ति की गई है. 10 थाना प्रभारी और 15 एएसआई के साथ ही 300 पुलिस बल सुरक्षा व्यवस्था में लगा हुआ है.

 

6/7

इसके अलावा अस्थायी अस्पतालों के जरिए भी लोगों को इलाज मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है. किसी व्यक्ति की हालत खराब होने पर उसे जिला अस्पताल भेजने के लिए एंबुलेंस तैयार की गई है.

 

7/7

बता दें कि इस महोत्सव में 18 और 19 जुलाई को गुरु दीक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया. 20, 21 और 22 जुलाई को गुरु दर्शन और पादुका पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

 

रिपोर्ट- हरीश गुप्ता