Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2324324
photoDetails1mpcg

बिना पुरी जाए रथ यात्रा में हों शामिल! MP की इन जगहों पर करें भगवान जगन्नाथ के दर्शन, मनोकामना होगी पूर्ण

Jagannath Rath Yatra: इस साल 7 जुलाई से ओडिशा स्थित पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो रही है. मान्यता है कि इस रथयात्रा के दर्शन करने और इसमें भाग लेने से 1000 यज्ञों का पुण्य मिलता है. लेकिन अगर आप पुरी नहीं जा पा रहे हैं तो मध्य प्रदेश के इन मशहूर जगन्नाथ मंदिरों में भगवान के दर्शन कर सकते हैं. 

जगन्नाथ रथ यात्रा

1/8
जगन्नाथ रथ यात्रा

हर साल आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ की बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथयात्रा निकाली जाती है. शास्त्रों में कहा गया है कि ओडिशा के पुरी में होने वाली दिव्य जगन्नाथ रथ यात्रा के दर्शन मात्र से ही परेशानियां दूर हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस रथयात्रा के दर्शन करने और इसमें भाग लेने से 1000 यज्ञों का पुण्य मिलता है और व्यक्ति के परिवार को आशीर्वाद मिलता है.

 

7 जुलाई 2024

2/8
7 जुलाई 2024

इस साल जगन्नाथ रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 को सुबह 04:28 से निकाली जाएगी, जो 8 जुलाई 2024 की सुबह 05:01 तक चलेगी. भगवान जगन्नाथ तीन रथों पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देंगे. 

 

श्रद्धालु

3/8
श्रद्धालु

हर साल ओडिशा के पुरी में निकलने वाली रथ यात्रा में शामिल होने के लिए दूर-दूर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

 

MP में भगवान जगन्नाथ मंदिर

4/8
MP में भगवान जगन्नाथ मंदिर

अगर आप ओडिशा के पुरी नहीं जा पा रहे हैं तो भी मध्य प्रदेश के जगन्नाथ मंदिरों में भगवान के दर्शन कर सकते हैं.

 

उज्जैन का इस्कॉन मंदिर

5/8
उज्जैन का इस्कॉन मंदिर

उज्जैन के इस्कॉन मंदिर में हर साल भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकाली जाती है. यात्रा शहर के विभिन्न जगहों से होकर गुजरती है और वहीं भक्त भारी मात्रा में भगवान जगन्नाथ के दर्शन करन आते हैं.

मुकुंदपुर जगन्नाथ स्वामी मंदिर

6/8
मुकुंदपुर जगन्नाथ स्वामी मंदिर

मुकुंदपुर में स्थापित जगन्नाथ स्वामी का मंदिर अपनी अनूठी परंपरा के लिए जाना जाता है. होली के दिन मंदिर में कढ़ी-चावल का भोग लगाया जाता है, जिसे स्थानीय भाषा में अटका प्रसाद कहा जाता है. इस प्रसाद को चढ़ाने के लिए भक्तों को अपनी बारी के लिए कई सालों तक इंतजार करना पड़ता है.

 

कुलैथ गांव में जगन्नाथ मंदिर

7/8
कुलैथ गांव में जगन्नाथ मंदिर

ग्वालियर शहर से 14 किमी दूर कुलैथ गांव में भगवान जगन्नाथ विराजमान हैं. भगवान जगन्नाथ का यह बहुत प्राचीन मंदिर है. यहां भी उड़ीसा के जगन्‍नाथ पुरी की तरह हर साल भगवान जगन्‍नाथ की रथ यात्रा हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ महीने की शुल्‍क पक्ष द्वितीया तिथि को निकाली जाती है.

रतलाम जगन्नाथ मंदिर

8/8
रतलाम जगन्नाथ मंदिर

मध्य प्रदेश के रतलाम में भगवान जगन्नाथ का एक बड़ा प्राचीन मंदिर स्थित है, जो ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ के मंदिर की तरह ही बना है. यह मंदिर भी जमीन से काफी ऊंचा है और लंबी सीढ़ियां चढ़कर भगवान के दर्शन किए जाता है.