Advertisement
photoDetails1mpcg

Photos: तबाही से बचाने कारम डैम के लीकेज को क‍िया जा रहा ठीक, युद्ध स्‍तर पर चल रहा काम

धार जिले के कारम डैम पर लगातार युद्ध स्तर पर काम जारी है. देर रात तक डैम के पास समक्ष पहाड़ी को खोदा गया ताकि पानी को निकाला जा सके. रात 4 बजे कलेक्टर ने निरीक्षण किया तो वह खुदाई से असंतुष्ट रहे. लिहाजा और खुदाई जारी है. मौके पर एहतियातन सेना की टुकड़ी भी पहुंची है. 

1/6

मध्‍य प्रदेश में एक न‍िमार्णाधीन डैम ढहने के कगार पर आ गया है ज‍िससे भीषण तबाही मचने वाली है. इस तबाही को रोकने के ल‍िए धार जिले के कारम डैम पर लगातार युद्ध स्तर पर काम जारी है. देर रात तक डैम के पास समक्ष पहाड़ी को खोदा गया ताकि पानी को निकाला जा सके. रात 4 बजे कलेक्टर ने निरीक्षण किया तो वह खुदाई से असंतुष्ट रहे. लिहाजा और खुदाई जारी है. मौके पर एहतियातन सेना की टुकड़ी भी पहुंची है. डैम पर हेल‍िकॉप्‍टर से भी न‍िगरानी रखी जा रही है.  

दो द‍िन पहले शुरू हुआ र‍िसाव

2/6
दो द‍िन पहले शुरू हुआ र‍िसाव

बता दें कि कोठीदा-भारडपुरा गांव के पास 590 मीटर लंबे और 52 मीटर ऊंचे मिट्टी के बांध का निर्माण जल संसाधन विभाग ने दिल्ली की एएमएस कंस्ट्रक्शन कंपनी से कराया है. इसका 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. गुरुवार को दोपहर करीब एक बजे बांध से रिसाव शुरू हो गया था. शाम होते-होते रिसाव को रोक दिया गया था. 

सामान्‍य बार‍िश में भी बह जाएगा डैम

3/6
सामान्‍य बार‍िश में भी बह जाएगा डैम

अभी की स्थिति में अगर सामान्य बारिश हुई तो भी डैम बह जाएगा. ऐसे में धार जिले के 11 गांव को खाली करवाया गया जबकि खरगोन जिले के 6 गांव में खाली कराए गए हैं. प्रशासन ने धारा 144 लागू की है. मंत्री तुलसी सिलावट और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव जुटे हुए, जबकि सीएम शिवराज सिंह चौहान लगातार अपडेट ले रहे हैं. 

धार के कारम डैम पर 24 घंटे से काम जारी

4/6
धार के कारम डैम पर 24 घंटे से काम जारी

धार जिले के कारम डैम को लेकर प्रशासन की टीम लगातार कार्यरत है, बीते 24 घंटे से अधिक का समय हो गया है और एक स्पेशल वैकल्पिक मार्ग बनाया जा रहा है जिसकी चौड़ाई, गहराई डैम के बराबर बनाई जा रही. डैम में कितना पानी भरा हुआ है. 

वैकल्‍प‍िक मार्ग से न‍िकाला जा रहा पानी

5/6
वैकल्‍प‍िक मार्ग से न‍िकाला जा रहा पानी

डैम के लिए स्पेशल वैकल्पिक मार्ग बनाया जा रहा है से वहीं पानी निकाला जाएगा. 5 पोकलेन मशीन लगातार कार्य कर रही है. धार जिले के कारम डैम में दरार को लेकर मंत्रालय में बनाये गए सिचुएशन रूम से ली जा रही है.

धार मामले में सीएम ने की प्रभावितों से अपील

6/6
धार मामले में सीएम ने की प्रभावितों से अपील

धार डैम मामले को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपील की है. सीएम ने कहा क‍ि प्रभावित गांव जो खाली कराएं हैं, उन भाइयों बहनों से मेरी प्रार्थना है क‍ि कृपा कर प्रशासन का सहयोग करें. गांव में ना जाएं और राहत कार्य में प्रशासन जहां रख रहा है, वहां जाने की कृपा करें. स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आपके सहयोग के बिना यह संभव नहीं है.