Advertisement
photoDetails1mpcg

Mandu Tourist Place: मध्यप्रदेश के इस प्राचीन शहर में है सच्चे प्यार की निशानी की इमारत! इस गर्मी में जरूर देखें

Mandu Tourist Place In Winter: अगर आप ट्रैवल करना पसंद करते हैं तो आपको मध्यप्रदेश के खूबसूरत जिले धार के पर्यटन स्थलों की सैर जरूर करनी चाहिए. जिले में आपको बहुत खास तरह की वास्तुकला, ऐतिहासिक स्थल, ऐतिहासिक संस्कृति, संगीत, पेंटिंग देखने को मिलेगी.

1/6

बता दें कि धार में पुरातत्व से जुड़ी कई जानकारियां मिलती हैं और यहां एक धार्मिक मंदिर भी स्थित है. जिसे घूमकर आप आनंदित महसूस करेंगे.

 

पीथमपुर

2/6
पीथमपुर

पीथमपुर मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित है. यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं.यह इस गंतव्य की एक प्रमुख विशेषता है. विशेष आर्थिक क्षेत्र भी यहां स्थित है. यहां देश-विदेश के छोटे-बड़े उद्योग स्थापित हो चुके हैं. इसे अब देश के ऑटोमोबाइल हब के रूप में जाना जाता है.

हिंडोला महल

3/6
हिंडोला महल

हिंडोला महल होसंग शाह के शासन काल में बनवाया गया था. हिंडोला महल का अर्थ है झूलने वाला स्थान. मालवा शैली के इस महल की दीवारें 77 डिग्री के कोण पर झुकी हुई हैं. जिसके कारण इसे हिंडोला महल कहा जाता है. इस महल में बैठकर राजा अपनी प्रजा की समस्याओं को सुनते थे और उनका समाधान किया करते थे. इतिहास और वास्तुकला में रुचि रखने वाले लोगों के लिए यह जगह बेहद खास है.

 

रूपमती महल

4/6
रूपमती महल

रूपमती मालवा के अफगान सुल्तान बाज बहादुर की प्रेमिका थी. रूपमती अत्यंत सुंदर थीं और गायन-वादन में निपुण थीं. इन्हीं गुणों के कारण ही बाज बहादुर को उनसे प्रेम हो गया था. दोनों ही संगीत में इतने मग्न थे कि जब अकबर की सेना मालवा पर आक्रमण करने आई. तब उन्हें पता चला. बता दें कि सारंगपुर के युद्ध में पराजित होकर बाज बहादुर भाग खड़ा हुआ. तब अकबर के सेनापति रूपमती को अपनी प्रेमिका बनाना चाहते थे.तब रूपमती ने जहर खाकर अपनी जान दे दी. तभी से बाज बहादुर और रूपमती की प्रेम कहानी अमर हो गई. इसलिए रूपमती महल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है.

 

बाघ की गुफाएं

5/6
बाघ की गुफाएं

बाग गुफाएं मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित हैं, जो विंध्य पर्वत के दक्षिणी ढलान पर स्थित है. इसके बगल में बाघिनी नदी बहती है और अब बाग यहां रहने लगे हैं, इसलिए इस जगह को बाग गुफाएं कहा जाता है. यह प्राचीन बौद्ध धर्म से संबंधित है और यहां एक बौद्ध मठ और मंदिर स्थित है. इन गुफाओं में रहने योग्य कक्ष और चैतन्य हॉल स्तूप थे. जहां बौद्ध भिक्षु निवास करते थे. इन गुफाओं में प्राचीन चित्र हैं, जो बहुत ही आकर्षक हैं. जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

 

6/6

नीलकंठ मंदिर नीलकंठ मंदिर मुगल वास्तुकला का मंदिर है. आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण 1574 ईस्वी में मुगल बादशाह अकबर के आदेश पर मांडू शाह बड़गाह के गवर्नर ने करवाया था. यह मंदिर अकबर की प्रमुख और पसंदीदा पत्नी मरियम-उज़-ज़मानी के लिए बनवाया गया था. मरियम-उज़-ज़मानी हिंदू धर्म की अनुयायी थीं. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर घनी घाटियों से घिरा हुआ है और नीलकंठ घाटियों की पर्वत श्रृंखलाओं से सटा हुआ है.