Advertisement
photoDetails1mpcg

Morning Drinks: सुबह खाली पेट पिएं केसर तेजपत्ते की चाय, कुछ ही दिन में दिखेंगे ये 8 फायदे

Morning Drinks: अगर आप चाय पीते हैं तो आपको सुबह खाली पेट केसर तेजपत्ते वाली चाय (saffron bay leaf tea) ट्राय करना चाहिए. इससे आपकी हेल्थ और शरीर को काफी फायदे होते हैं. आज हम आपको इन्हें फायदों और इसे बनाने की विधी (How to make saffron bay leaf tea) के बारे में बता रहे हैं.

1/6

Morning Drinks: सुबह हम क्या खाते-पीते हैं इसका सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. इस कारण हमारी पहली ड्रिंक पर हमें सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए. इसी कारण आज हम आपको केसर तेजपत्ते की चाय (saffron bay leaf tea) पीने के फायदे और उसे बनाने की विधी (How to make saffron bay leaf tea) बता रहे हैं. जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

2/6
केसर में पाए जाने वाले तत्व (nutrients in saffron)

केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं. इसमें थायमिन, फोलेट, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कॉपर की अच्छी मात्रा होती है. जो हर वर्ग के लिए लाभकारी है.

3/6
तेज पत्ते में पाए जाने वाले तत्व (nutrients in bay leaf)

तेज पत्ते में अच्छी खासी मात्रा में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज़, विटामिन-सी, ए, बी 6, राइबोफ्लेविन, जस्ता, फाइबर, प्रोटीन पाए जाते हैं. जो सुबह-सुबह चाय के साथ आपको मिलते हैं तो आपकी बॉडी एक्टिव हो जाती है.

4/6

केसर तेजपत्ते की चाय के फायदे (kesar tej patte ki chai ke fayde)

- वजन कम करने में सहायक - पाचन को दुरुस्त करने में मददगार - नींद की समस्या के लिए लाभकारी - तनाव और चिंता होती है कम - बॉडी की सूजन कम करने में सहायाक - इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में फायदेमंद - सांस की समस्याओं में सहायक - पीरियड्य की ऐंठन में मददगार

5/6
कैसे बनाएं केसर तेजपत्ते की चाय (How to make saffron bay leaf tea)

केसर तेजपत्ते की चाय बनाने के लिए आपको बस कुछ मिनट के लिए तेज पत्ते और एक चुटकी केसर को गर्म पानी में भिगोना होगा. आपकी चाय बनकर तैयार. अब आप इसे चाव से पी सकते हैं. अगर सुबह आप इसका खाली पेट सेवन करते हैं तो इसका काफी लाभ मिलेगा.

6/6

Disclaimer: सुबह की ड्रिंक (Morning Drink) में केसर और तेजपत्ते की चाय (saffron bay leaf tea) को लेकर दी गई ये जानकारी सामान्य खरेलू नुस्खों और रिपोर्ट के आधार पर लिखी गई है. इसे लेकर Zee Media किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता. अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.