Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2408395
photoDetails1mpcg

शाजापुर में गणेश चतुर्थी की धूम; मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे कलाकार

MP News: देश भर में गणेश चतुर्थी की तैयारियां चल रही है. गणेश चतुर्थी को लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह देखा जाता है. मध्य प्रदेश में भी गणेश चतुर्थी की रौनक देखी जाती है. प्रदेश के शाजापुर में गणेश उत्सव को लेकर जोरदार उत्साह है. हर बार की तरह इस बार भी गणेशोत्सव पर मूर्तियां तैयार की जा रही है, मूर्ति को बनाने में कलाकार दिन- रात मेहनत कर रहे हैं. आइए जानते हैं कैसी प्रतिमाएं बनाई जा रही है. 

1/7

देशभर में 07 सितंबर से गणेश उत्सव प्रारंभ हो रहा है, हर बार की तरह इस बार भी गणेशोत्सव पर मूर्तियां तैयार की जा रही है. 

2/7

मध्य प्रदेश के शाजापुर में भी मूर्तिकार भगवान गणेश की प्रतिमाओं को बनाने में रात दिन जुटे हुए हैं.

3/7

भगवान गणेश की विभिन्न मुद्राओं में बनाई जा रही प्रतिमाएं एक हजार रुपए से लेकर पन्द्रह हजार रूपए तक की उपलब्ध है.

4/7

मूर्तिकारों ने बड़ी संख्या में आर्डर ले रखे हैं और अब वे प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में लगे हैं, घरों के लिए छोटी और सस्ती मूर्तियां भी तैयार हो गई है. 

5/7

छोटी मूर्तियां 10 रूपए से लेकर 200 रूपए तक उपलब्ध है, इस बार पिछले साल की अपेक्षा मूर्तियों के ऑर्डर अधिक मिले हैं और दामों में भी 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

6/7

मूर्तिकार शंकर प्रजापति ने बताया पीओपी और मुल्तानी मिट्टी से प्रतिमाएं बनाई जा रही है, जिनकी कीमत एक हजार रुपए से पन्द्रह हजार रुपए तक है. 

7/7

भगवान गणेश की विभिन्न मुद्राओं में मूर्तियां बनाई जा रही है, इसके अलावा रामजी, खाटू श्याम, भगवान भोलेनाथ, पंचमुखी और उज्जैन महाकाल के रूप में भी मूर्तियां तैयार की गई है.