Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2356388
photoDetails1mpcg

MP News: सावन में हुआ बाबा केदारेश्वर का जलाभिषेक; आकर्षक का केद्र बना मंदिर, ये है इतिहास

MP News: देश भर में तेज बारिश का कहर जारी है. बारिश की वजह से नदी नाले पूरी तरह से उफान पर आ गए हैं. एमपी के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. इसी बीच नीमच जिले की एक तस्वीर इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रही है. यहां पर लगातार बारिश की वजह से बाबा केदारेश्वर का झरने ने जलाभिषेक कराया. 50 फिट ऊंचाई से गिरता हुआ ये झरना काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है. जानिए क्या है धाम का इतिहास

1/8

नीमच जिले में लगातार रिमझिम बारिश हो रही है, जिसके चलते रामपुरा के समीप प्रसिद्ध केदारेश्वर महादेव मंदिर का अद्भुत झरना चल रहा है. 

2/8

इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, झरने का नजारा हर किसी को मनमोहक कर रहा है, झरने की ऊँचाई करीब 50 फिट बताई जा रही है.

 

3/8

झरना इतना तेज है कि बाबा केदारेश्वर भगवान का इसी झरने से अभिषेक हो रहा है. इस मंदिर में सावन के समय भक्तों का जमावड़ा भी लगता है. 

 

4/8

ये शहर से करीब 75 किलोमीटर दूर रामपुरा और गांधी सागर के बीच केदारेश्वर महादेव का प्राचीन मंदिर स्थित है. 

 

5/8

केदारेश्वर में पांडवों ने यहां अज्ञातवास का समय बिताया था, इस दौरान ही इस स्थान पर भीम ने शिवलिंग स्थापित किया, इसी स्थान पर द्रोपदी ने नागचंपा के करीब 11 पौधे लगाए थे. 

 

 

6/8

महाभारत कालीन ये स्थान केदारेश्वर महादेव मंदिर के नाम से पहचाना जाता है, इस प्राचीन मंदिर के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से पहुंचते हैं.

7/8

यह तहसील रामपुरा से करीब 12 किमी और ग्राम पंचायत सालरमाला से करीब 3 किमी दूर स्थित है, प्रकृति की गोद में केदारेश्वर महादेव मंदिर पहाड़ी की तलहटी में है, यहां का नयनाभिराम दृश्य बरबस ही भक्तों को अपनी ओर खींच लेता है.

8/8

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि यहां पर साल भर झरना बहते रहता है. जिसकी वजह से श्रद्धालु और ज्यादा आकर्षित होते हैं. इस समय बारिश में इस मंदिर का नजारा देखने लायक है.