Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1799227
photoDetails1mpcg

नाभि पर रोजाना लगाएं 1 बूंद चंदन का तेल, सिर से पैर तक मिलेंगे फायदे

Sandalwood oil: अपनी खुशबू से भरपूर चंदन बेहद पवित्र माना गया है. पूजा पाठ में इस्तेमाल किए जाने वाले चंदन में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन में होने वाली समस्याओं को जड़ से खत्म करते हैं.  यहां तक कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाभि पर चंदन का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है? अगर नहीं पता तो चलिए जानते हैं...

1/8

चंदन का तेल को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. चंदन का तेल नाभि में लगाना मानसिक और शारीरिक समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है.

2/8

चंदन को ठंडा माना गया है. इसके तेल लगाने से ठंडक मिलती है. नाभि पर तेल लागने से पेट की आग ठंडी होती है. इससे पेट की समस्या भी खत्म की जा सकती है.

3/8

चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को दूर करते हैं. अगर आप सूजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो सोने से पहले नाभि पर चंदन का तेल लगाएं.

4/8

नाभि पर रोजाना चंदन का तेल लगाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके साथ ही  ब्लड प्रेशर की समस्या में भी आराम मिलता है.

5/8

अगर आप मुंहासे और फुंसी की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना चेहरे पर चंदन का लेप और नाभि पर चंदन का तेल लगाएं. इससे चेहरे का ग्लो बढ़ेगा.

6/8

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो नाभि में चंदन का तेल लगाएं. इससे काफी आराम मिलेगा और अच्छी नींद भी आएगी.

7/8

बता दें कि चंदन का तेल डायरिया, एंग्जायटी, ब्रोंकाइटिस, बुखार, थकान, ब्लड प्रेशर की समस्या, अनिद्रा को भी दूर करने में मदद करता है.

8/8