Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2376193
photoDetails1mpcg

MP का अनोखा मंदिर: नागपंचमी पर नागों की तरह रेंगकर पहुंचते हैं लोग, अदालत में होता है फैसला

Raisen News: नाग पंचमी भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस साल यह त्योहार 9 अगस्त को मनाया जा रहा है. देश के कुछ हिस्सों में लोग नाग देवता की पूजा करते हैं, वहीं मध्य प्रदेश में एक ऐसा इलाका भी है, जहां सांपों की अदालत लगती है. बता दें कि रायसेन जिले की गैरतगंज तहसील के राम रसिया दरबार में नाग पंचमी के दिन अद्भुत नजारा देखने को मिलता है.

 

1/7

दरअसल, मध्य प्रदेश के रायसेन जिले की गैरतगंज तहसील के राम रसिया दरबार में नाग पंचमी के दिन अद्भुत नजारा देखने को मिलता है. यहां नाग मंदिर में सांपों की अदालत लगती है. यहां दूर-दूर वे लोग शामिल होते हैं जिन्हें सांप ने काटा है. इस दिन लोग नाग की तरह रेंगकर मंदिर तक पहुंचते हैं. 

 

2/7

कहा जाता है कि सांपों के काटने से पीड़ित लोग इस आयोजन में आते हैं. ये सभी लोग एक-एक करके मंदिर के पुजारी के सामने पेश होते हैं.

 

3/7

ऐसा माना जाता है कि इस दौरान सांपों की आत्माएं लोगों के शरीर में प्रवेश करती हैं और उन्हें काटने का कारण बताती हैं.

 

4/7

नागों की इस अदालत के पीछे दावा यह है कि इस अदालत के दौरान नाग से वादा लिया जाता है कि वह दोबारा किसी व्यक्ति को नहीं काटेगा.

 

5/7

लोगों का मानना ​​है कि साल भर में जब सांप के डसने से पीड़ित लोग इस मंदिर में आते हैं तो मंदिर के पुजारी पंडा द्वारा उनको कलावा बांधा जाता है और इसी दिन इसे खोला जाता है.

 

6/7

यहां तक ​​कि ठीक हो चुके लोग भी नाग पंचमी के दिन उसी कलावे को खुलवाने आते हैं.

 

7/7

इस दिन महिला हो या पुरुष सर्प की तरह रेंगते हुए नाग मंदिर में आते हैं और काटने का कारण बताते हैं. उन्हें पंडा बाबा दूध पिलाकर मोक्ष प्रदान करते हैं.