Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2233313
photoDetails1mpcg

गर्मी की छुट्टियों में जरूर जाए MP के इस हिल स्टेशन, पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी का मिलेगा मजा

Pachmarhi Hill Station: गर्मियों की छुट्टी की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी जरूर जाना चाहिए. 

 

Pachmarhi Hill Station

1/8
Pachmarhi Hill Station

सतपुड़ा की रानी के नाम से मशहूर, पचमढ़ी भारत का हृदय मध्य प्रदेश की हरियाली में बसा एक अनोखा छोटा सा हिल स्टेशन है. पचमढ़ी में करने के लिए इतना कुछ है की अगर आप गिनने बैठे तो आपकी उंगलियां कम पड़ जाएगी. 

 

हाइकिंग, धूपगढ़

2/8
हाइकिंग, धूपगढ़

पंचमढ़ी में लंबी पैदल यात्रा यानी हाइकिंग करने के लिए सबसे रोमांचक चीजों 

 

रॉक क्लाइम्बिंग

3/8
रॉक क्लाइम्बिंग

पंचमढ़ी हिल स्टेशन करीब 1100 मीटर की उंचाई पर स्थित है.  एमपी के पंचमढ़ी में रॉक क्लाइम्बिंग करने में आपको बहुत मजा आएगा. 

 

पैराग्लाइडिंग

4/8
पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग के दौरान पचमढ़ी की बहती नदी, झील-झरने और हरियाली का अद्भुत नजारा को आनंद उठा सकते हैं. पैराग्लाइडिंग करीब 20 से 25 मिनट की जाती है. अगर आपको पैराग्लाइडिंग का शौक हैं, तो फिर आपको पचमढ़ी जरूर जाना चाहिए.

 

जिपलाइनिंग, सतपुड़ा एडवेंचर क्लब

5/8
जिपलाइनिंग, सतपुड़ा एडवेंचर क्लब

ज़िप लाइनिंग में एक सिरे से दूसरे सिरे तक हवा में लटकाया जाना होता है. यहां आप अपने अंदर के बच्चे को वापस जीवित कर सकते हैं. 

 

लैंड पैरासेलिंग, सतपुड़ा एडवेंचर क्लब

6/8
लैंड पैरासेलिंग, सतपुड़ा एडवेंचर क्लब

साहसिक खेलों में अद्वितीय की पेशकश करते हुए, सतपुड़ा एडवेंचर क्लब एक ऐसी जगह है जो आपके दिल की धड़कनें बढ़ा देगी. अनगिनत अलग-अलग भूमि, जल और वायु गतिविधियों यहां होती है. पचमढ़ी सुंदरता पर पैरासेलिंग करना किसी भी अन्य चीज़ से अलग है. 

 

एटीवी की सवारी, हांडी खोह

7/8
एटीवी की सवारी, हांडी खोह

तेज़ चोटियों और ढलानों पर एटीवी सवारी के मजे ले सकते हैं. हालांकि दुर्घटनाओं और चोटों के प्रति बहुत सावधानी बरती जाती है, 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ अभिभावक या वयस्क होना आवश्यक है. हांडी खोह के जंगलों में एक रोमांचक एटीवी सवारी का आनंद लेते हुए, पचमढ़ी के प्रकृति में खो जाइए.

 

घुड़सवारी, हांडी खोह

8/8
घुड़सवारी, हांडी खोह

पचमढ़ी के हांडी खोह में घुड़सवारी करना अविस्मरणीय चीजों में से एक है. मध्य प्रदेश की सबसे गहरी घाटी हांडी खोह पचमढ़ी के वन क्षेत्र में स्थित है. यहां घुड़सवारी का आनंद बढ़े और बच्चे दोनों ले सकते हैं. 300 फीट की ऊंचाई पर सवारी करने का रोमांच अनुभव को दोगुना बढ़ा देता है. खूबसूरत लंबे रास्तों से गुजरते हुए, मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों को पार करने में आपको बहुत मजा आएगा.