Advertisement
photoDetails1mpcg

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों से होगा इन 3 बीमारियों का रामबाण इलाज! बस इस तरीके से करना है सेवन

Papaya Seeds Benefits: हम हमेशा या कभी-कभी डॉक्टरों की सलाह से पपीता खाते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है पपीता तो पतीता इसके बीज भी कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज (papite ke beej ke fayde) का काम करते हैं. आज हम आपको उन्हें तीन बड़ी समस्याओं और उनसे बचाव के लिए पपीते के बीच के सेवन का सही तरीका बता रहे हैं.

Papaya Seeds Benefits

1/7
Papaya Seeds Benefits

Papaya Seeds Benefits: लोग पपीता खाने के बाद इनके बीजों को फेंक देते हैं. लेकिन, पपीते के बीच में कई पोषक तत्व (Nutrients in Papaya) पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के लिए मददगार हैं. आज हम आपको इसे की फायदे (papite ke beej ke fayde) के बारे में बता रहे हैं.

पपीते के बीज में पाए जाने वाले तत्व

2/7
पपीते के बीज में पाए जाने वाले तत्व
पपीते के बीज में पाए जाने वाले तत्व (Nutrients in Papaya)

पपीते के बीज में कैलोरी 70 ग्राम, फैट मात्रा 0 ग्राम, सोडियम 10 मिलीग्राम , कार्बोहाइड्रेट 19 ग्राम , डाइटरी फाइबर 2 ग्राम और 9 ग्राम शुगर होता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, सी और ई के इसमें एंटीऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में होते हैं. ये कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी होते हैं. जो सामान्य तौर पर होने वाली 3 बड़ी समस्याओं पेट की चर्बी, लीवर में समस्या, पाचन से जुड़ी परेशानियों के लिए काम करता है.

सेवन करने का तरीका

3/7
सेवन करने का तरीका
सेवन करने का तरीका (right way to eat papaya seeds)

पपीते के बीजों के सेवन के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग इसे सूप या सलाद में मिलाकर खाते पीते हैं. वहीं कुछ लोग इसके पाउडर का उपयोग करते हैं. आप दोनों में से किसी भी तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं. हां बस पाउडर के रूप में सेवन से पहले ये ध्यान रखना है कि इसकी मात्रा केवल 5-8 ग्राम ही रखें.

पेट की चर्बी के लिए पपीते के बीज

4/7
पेट की चर्बी के लिए पपीते के बीज
पेट की चर्बी के लिए पपीते के बीज (papaya seeds for belly fat)

पेट की चर्बी के लिए पपीते के बीज बेहद लाभकारी हो सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स शरीक को ताकत देते हैं. वहीं ये जीरो फैट होने के कारण ये वजन पर कोई फर्क नहीं डालता. कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी पपीता फायदेमंद होता है.

लीवर के लिए लाभकारी

5/7
लीवर के लिए लाभकारी
लीवर के लिए लाभकारी (papaya seeds for Lever)

पपीते के बीजों को लीवर की सेहत के लिए सेवन किया जा सकता है. इसमें लिवर सिरोसिस से लड़ने वाले तत्व होते हैं. इससे आपको लीवर में जादुई असर देखने को मिलेगा. बस इसके लिए आपको नियमित सेवन करना है.

पाचन में जादुई सुधार

6/7
पाचन में जादुई सुधार
पाचन में जादुई सुधार (papaya seeds for digestion)

पपीते की तरह इसके बीज में मौजूद पाचन एंजाइम भोजन प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं और प्राकृतिक तौर पर पाचन में जादुई सुधार कते हैं. इसके रोजाना सेवन से पेट की तमाम समस्याएं छू मंतर हो जाती है.

Disclaimer

7/7
Disclaimer

Disclaimer: पापीते के बीज से होने वाले फायदे (Papaya Seeds Benefits) को लेकर यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Zee News इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.