Advertisement
photoDetails1mpcg

Saturday Remedies: कर्मों का हिसाब रखते हैं शनिदेव, शनिवार को मिलेगा सुख-समृद्धि का वरदान, जानिए उपाय

Saturday Remedies In Hindi: शनिवार, शनिदेव का दिन माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय का देवता और कर्मफल दाता माना जाता है.कहते हैं कि शनिदेव कर्मों के अनुसार फल देते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल मिलता है, और बुरे कर्म करने वालों को दंड मिलता है, तो चलिए आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आप शनिदेव का प्रसन्न कर सकते हैं...

 

Saturday Remedies In Hindi

1/9
Saturday Remedies In Hindi

शनिदेव की कृपा से व्यक्ति रंक से राजा बन सकता है, और उनकी कुदृष्टि से जीवन में कई मुसीबतें आ सकती हैं. इसलिए, शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा-उपासना कर लोग जीवन में आने वाले दुखों और संकटों को दूर करने का प्रयास करते हैं.

 

Saturday Remedies In Hindi

2/9
Saturday Remedies In Hindi

आइए आपको मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार कुछ उपाय बताते हैं, जिन्हें आप शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कर सकते हैं.

 

अच्छे कर्म और कुत्ते की सेवा

3/9
अच्छे कर्म और कुत्ते की सेवा

शनिवार के दिन काले या अन्य रंग के कुत्ते को भोजन कराएं. गरीबों और असहायों की सेवा करें, भोजन दान करें, या उनके स्वास्थ्य के लिए दवा का प्रबंध करें.

पीपल की पूजा

4/9
पीपल की पूजा

स्नान-ध्यान के बाद पीपल की जड़ में काले तिल मिश्रित जल अर्पित करें, घी का दीया जलाएं, और "ऊँ शन्नो देवीरभिष्टडआपो भवन्तुपीतये" मंत्र का जाप करें.

 

शनिदेव की पूजा

5/9
शनिदेव की पूजा

शनिदेव की प्रतिमा को तेल, सिंदूर, और फूलों से सजाएं, दीपक जलाएं, और "ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः" मंत्र का जाप करें. साथ ही शनिदेव के लिए व्रत रखें, जैसे कि शनि प्रदोष व्रत या शनि जयंती व्रत.

हनुमान जी की पूजा

6/9
हनुमान जी की पूजा

परिवार में कलह होने पर शनिवार को हनुमान जी की पूजा करें और सुंदरकांड का पाठ करें. 

 

7/9

नकारात्मक विचारों से दूर रहें

8/9
नकारात्मक विचारों से दूर रहें

इस दिन आप क्रोध, ईर्ष्या, और द्वेष जैसे नकारात्मक विचारों से दूर रहें. बता दें कि ऐसा माना जाता है कि इससे न्याय के देवता शनिदेव प्रसन्न हो सकते हैं.

दान

9/9
दान

कर्मों का हिसाब रखने वाले शनिदेव को प्रसन्न रखने के लिए शनिवार के दिन शनिदेव से संबंधित वस्तुएं जैसे तेल, काले कपड़े, या जूते दान करें.