photoDetails1mpcg

Tantya Bhil Balidan Diwas: टंट्या मामा का बलिदान दिवस, देखें कर्मस्थली पातालपानी की तस्वीरें

Tantya Bhil Balidan Diwas: आज जननायक टंट्या मामा यानी  टंट्या भील के बलिदान दिवस पर देखें कर्मस्थली पातालपानी की तस्वीरें...

1/6

आज आदिवासी जननायक टंट्या मामा का बलिदान दिवस मनाया जाएगा. इंदौर के पातालपानी, भंवरकुआं और नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम होंगे.

2/6

मुख्यमंत्री पातालपानी स्थित टंट्या मामा मंदिर में पूजन कर प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. वृक्षा-रोपण के बाद नो सभा को संबोधित करेंगे. मुख्य कार्यक्रम इंदौर के नेहरू स्टेडियम में होगा.

3/6

नेहरू स्टेडियम पर आयोजित कार्यक्रम में टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किया जाएगा. इसमें राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी हिस्सा लेंगे.

4/6

प्रदेश में इंदौर सहित धार, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर, खण्डवा, बुरहानपुर, देवास और रतलाम भी अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

5/6

प्रदेश के 30 आदिवासी बहुल जिलों से आदिवासियों को इंदौर लाने के लिए करीब ढाई हजार बसों का इंतजाम किया गया है. इनमें आदिवासी बंधुओं को लाने, ले जाने का खर्च उठाने के साथ उनके लिए भोजन के पैकेट की व्यवस्था भी स्थानीय स्तर पर जिलों से की गई है.

6/6

बता दें टंट्या भील जन्म 1842 सेंट्रल प्राविंस प्रांत के पूर्व निमाड़ खंडवा जिले की पंधाना तहसील के ग्राम बड़दा में भाऊसिंह नामक भील के यहां हुआ था. उन्हें अंग्रेजों के खिलाफ उनके विद्रोहों के कारण 4 दिसंबर 1889 को फांसी की सजा दे दी गई.

photo-gallery