Advertisement
photoDetails1mpcg

Vastu Tips: सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना शुरू हो जाएगी बर्बादी

Vastu Tips For Evening: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग वास्तु के नियमों का पालन करते हैं, उनके जीवन में कभी कोई समस्या नहीं आती है. वहीं यदि कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें सूर्यास्त के बाद करना वर्जित होता है. इन कार्यों को यदि आप गलती से भी सूर्यास्त के बाद करते हैं तो आपके जीवन में तबाही आ जाएगी और आपकी बर्बादी शुरू हो जाएगी. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जिसे सूर्यास्त के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

 

1/6

सूर्यास्त के बाद कभी न सोएं वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी सूर्यास्त के समय से लेकर 2 घंटे तक नहीं सोना चाहिए, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि जो लोग शाम के वक्त सोते हैं वे रोगी हो जाते हैं और उनकी उम्र कम हो जाती है.

2/6

भूलकर भी न लगाएं झाड़ू हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. ऐसे में सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाना वर्जित होता है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि जो लोग सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाते हैं, उनसे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और उनके घर में सुख समृद्धि की जगह कंगाली शुरू हो जाती है.

3/6

इन चीजों का न करें दान वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद भूलकर भी जरुरतमंद को या गरीब को दूध, दही, नमक और अन्न का दान नहीं देना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

4/6

दहलीज पर ना बैठें वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति अथवा महिला को शाम के वक्त घर की दहलीज यानी चौकठ पर नहीं बैठना चाहिए, क्योंकि शाम के वक्त घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और यदि आप इस वक्त दहलीज पर बैठे मिलेंगे तो मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाएंगी और आपको संकटो का सामना करना पड़ेगा.

 

5/6

न करें तुलसी की पूजा सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पूज्यनीय व मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसे में आपको गलती से भी सूर्यास्त के बाद तुलसी की पूज नहीं करना चाहिए और न ही उसके पत्ते तोड़ने चाहिए.

6/6

सूर्यास्त के बाद न धोएं कपड़े  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद कपड़े धोना और सूखाना वर्जित माना जाता है, क्योंकि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और ऐसा करने से घर की आई हुई लक्ष्मी चली जाती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)