Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1694848
photoDetails1mpcg

Nails Cutting: इस दिन नाखून काटने से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, मिलता है खूब सारा पैसा!

हिंदू धर्म में हर चीज को करने के लिए समय और दिन निर्धारित होती है. ऐसे में आज हम आपको नाखून काटने के ऐसे दिन के बारे में बता रहे हैं, जिस यदि आप नाखून काटेंगे तो आपकी किस्मत चमक जाएगी और आपको खूब सारा धन लाभ होगा. चलिए जानते हैं किस दिन काटना चाहिए नाखून...

1/8

ज्योतिष शास्त्र में नाखून काटने के दिन के बारे में बताए गए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं नाखून काटने के लिए कौन सा दिन अच्छा है और किस दिन नाखून काटने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

सोमवार

2/8
सोमवार

सोमवार के दिन नाखून काटना शुभ होता है. सोमवार का संबंध भगवान शिव, चंद्रमा और मन से जोड़ा गया है. इसलिए इस दिन नाखून काटने से तमोगुण से मुक्ति मिलती है.

मंगलवार

3/8
मंगलवार

सामान्यत मंगलावर के दिन नाखून काटने की मनाही होती है. लेकिन ऐसी मान्यता है कि इस दिन नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति मिलती हैं. हालांकि जो लोग हनुमान जी के लिए मंगलवार को व्रत रखते हैं, उन्‍हें इस दिन नाखून काटने से बचना चाहिए. 

बुधवार

4/8
बुधवार

नाखून काटने के लिए बुधवार का दिन बहुत शुभ होता है. बुधवार को नाखून काटने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. करियर में उन्‍नति होती है. व्‍यापार में तरक्की होती है.

 

गुरुवार

5/8
गुरुवार

आमतौर पर गुरुवार के दिन नाखून काटने की मनाही होत है. हालांकि इस दिन नाखून काटने से सत्व गुण बढ़ता है और सकारात्मक कार्यों में वृद्धि होती है. 

शुक्रवार

6/8
शुक्रवार

शुक्रवार का दिन नाखून काटना बहुत शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन नाखून काटने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-दौलत के साथ सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

 

शनिवार

7/8
शनिवार

शनिवार के दिन नाखून काटने से शनि देव नाराज होते हैं. इसलिए इस दिन नाखुन काटने से आर्थिक, शारीरिक और मानसिक हानि होती है. इसलिए इस दिन नाखून नहीं काटना चाहिए.

रविवार

8/8
 रविवार

आमतौर पर लोग रविवार के दिन नाखून काटते हैं. लेकिन ज्योतिष की मानें तो इस दिन नाखून काटने से आत्मविश्वास घटता है और करियर में रुकावट उतपन्न होती है. इसके साथ ही सेहत भी प्रभावित होती है. इसलिए रविवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)