Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2160770
photoDetails1mpcg

MP NEWS: घर में नहीं शौचालय, बिखरने की कगार पर परिवार, सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहा पति

Madhya Pradesh News: महिला ने अपने पति को साफ बता दिया कि शौचालय नहीं बनने पर वह अपने मायके चली जायेगी और वह तभी वापस ससुराल में कदम रखेगी जब शौचालय बन जाएगा.... आपको यह लाइन पड़कर अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा की याद आ गई होगी, लेकिन यह वाक्या असली है. दरअसल, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में शौचालय बनने की आश टूटने पर एक परिवार बिखरने की कगार पर आ गया.  
रिपोर्ट: आरबी सिंह, टीकमगढ़ 

1/7

यह पूरा मामला टीकमगढ़ जिले के बल्देवगढ़ के ग्राम चन्द्रपुरा का है. गांव की एक महिला मंजू अपने पति राकेश भटट से कह रही है कि घर में शौचालय बनवाओं वरना अलग हो जाएगी. सरकार की मदद से बनवाये जा रहे शौचालय की मांग करने पर गांव पंचायत का सचिव गाली गलौज करते हुए पति को धमका रहा है.

2/7

प्रेम विवाह के बाद एक विवाहिता बच्चों सहित अपनी ससुराल चन्द्रपुरा गांव पहुंची तो टॉयलेट नहीं होने पर नाराज हो गई और बोली कि वह खुले में शौच नहीं जाएगी. शौचालय नहीं बनने पर वह वापस अपने मायके चली जायेगी. 

3/7

महिला ने पति को साफ बता दिया है कि शौचालय बनने के बाद ही वह ससुराल में कदम रखेगी. दूसरी तरफ ससुराल वालों का कहना है कि वे गरीब हैं और उनके पास इतना पैसा नहीं है कि तुरंत शौचालय बनवा सकें. 

4/7

महिला ने चेतावनी दी है कि शौचालय नहीं बनवाया तो वह तलाक दे देगी. काफी समझाने के बाद भी मंजू भटट अपनी जिद पर अड़ी है. मंजू की जिद पूरी करने के लिये राकेश भटट ने सरकारी योजना के तहत शौचालय बनवाने के लिये ग्राम पंचायत में आवेदन दिया, जिस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. 

5/7

राकेश भटट जनपद पंचायत कार्यालय पहुंचा, जहां अधिकारियों ने कहा कि ग्राम पंचायत से लिखवाकर लाओ तभी आपका नाम शौचालय निर्माण की सूची में जोड़ा जायेगा. 

6/7

अधिकारी की बात सुन राकेश भटट ने ग्राम पंचायत सचिव रादयाल यादव को फोन लगाया, लेकिन उसने गाली गलौज करते हुए तुरंत फोन बंद करने की धमकी दी और शौचालय बनने की आशा टूटने पर अब राकेश भटट को शादीशुदा जीवन टूटने का डर सता रहा है.

7/7

दूसरी तरफ पति का कहना है कि वह गरीब है और इतना पैसा नहीं कि वह तुरंत शौचालय बनवा सके. इस पूरे मामले में जनपद पंचायत सीईओ का कहना है कि शौचालय निर्माण के मामले में जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी.