Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में कौवे ने खाया आपका खाना, तो समझ लीजिए ये इशारा...
Advertisement

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में कौवे ने खाया आपका खाना, तो समझ लीजिए ये इशारा...

पितृ पक्ष की शुरुआत 10 सितंबर से हो चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कौवे का सबसे खास महत्व होता है. शास्त्रों की माने तो कौवे को यमराज का प्रतीक माना जाता है. आपको बता दें कि कौवे को निवाला देने के बाद ही पितृ संतुष्ट होते हैं.

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में कौवे ने खाया आपका खाना, तो समझ लीजिए ये इशारा...

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष की शुरुआत 10 सितंबर से हो चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कौवे का सबसे खास महत्व होता है. शास्त्रों की माने तो कौवे को यमराज का प्रतीक माना जाता है. आपको बता दें कि कौवे को निवाला देने के बाद ही पितृ संतुष्ट होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर पितृ पक्ष में ही क्यों कौवे को खास महत्व दिया जाता है?
 
दरअसल पितृ पक्ष में 15 दिनों तक लोग पूर्वजों की आत्‍मा की शांति के लिए तर्पण और श्राद्ध करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन दिनों पितृ पृथ्वी पर आते हैं. पितृ पक्ष में लोग अपने पितरों को पिंड दान करते हैं और पूरे आदर के साथ ब्राह्मणों को भोज कराते हैं. लेकिन क्या आपको पता है पितृ पक्ष में कौवों को निवाला देना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि हमारे पूर्वज कौवों के ही रूप में धरती पर आते हैं.

Shardiya Navratri 2022: कब शुरू हो रही नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त व कलश स्थापना विधि

घर पर आए तो होता है शुभ
पितृ पक्ष के दौरान अगर घर के आंगन कौवा आकर बैठ जाए तो यह अच्छा संकेत माना जाता है. वहीं आपका दिया हुआ खाना खा ले तो यह बहुत शुभ माना जाता है. इससे संकेत मिलते है कि पितृ आपसे बहुत खुश है. इस आपके पूर्वज आपको ढेर सारा आशीर्वाद दे कर गए हैं.

बिगड़े काम बनने लग जाते है
पितृ पक्ष में कौवे को रोज खाना खिलाना बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है. मान्यता है कि इससे पितरों की कृपा होती है और सारे बिगड़े काम भी बन जाते है.

इन जानवरों को भी दे सकते भोजन
ये तो बात रही कौवे की जिनका पितृ पक्ष में काफी महत्व होता है. लेकिन अगर आपको कौवा नजर नहीं आता तो आप कुत्ते या गाय को भी भोजन करा सकते है. इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है.

Trending news