PM Kisan: इन किसानों को मिलेंगे 6000 के बजाय 10 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1727792

PM Kisan: इन किसानों को मिलेंगे 6000 के बजाय 10 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

PM Kisan Nidhi 14th installment: मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये देती है. वहीं एमपी की शिवराज सरकार ने इसी तर्ज पर किसान कल्याण योजना शुरू की है. जिसके तहत किसानों को 4000 रुपये मिलते हैं.

PM Kisan: इन किसानों को मिलेंगे 6000 के बजाय 10 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

PM Kisan Nidhi 14th installment: किसानों के लिए भारत सरकार कई प्रयास कर रही हैं, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके. ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan samman Nidhi). इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाते हैं. किसानों को 13 किस्त को मिल गई हैं, अब 14वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है. वहीं ऐसी ही एक योजना शिवराज सरकार ने शुरू की है, जिसके तहत किसानों को 6 की जगह 10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं.

जानिए क्या है ये योजना
दरअसल मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने इस योजना का नाम किसान कल्याण योजना (kisan kalyan yojna) रखा है. इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल किसानों को 10 हजार रुपये देगी. यानी 6 हजार रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के और बाकी 4 हजार रुपये किसान कल्याण योजना से मिलेंगे. बता दें कि ये योजना की शुरुआत 2022 में ही शुरू कर दी थी.

2000 रुपये की दो किस्तें
किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शिवराज सरकार ने किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी. एमपी सरकार ने 22 सितंबर 2022 को इसकी शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सालाना 4000 रुपये की आर्थिक सहायता किसानों को दी जाती है.  यह आर्थिक सहायता 2000 रुपये की दो किस्तों में दी जाती है.

किन किसानों को मिलेगा फायदा
सबसे बड़ी बात ये है कि इस योजना के तहत सिर्फ मध्यप्रदेश के किसानों को ही इसका फायदा मिलेगा. सबसे बड़ी बात ये की एमपी के सभी किसानों को इसका फायदा नहीं मिलेगा. बल्कि सिर्फ उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलेगा, जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत खुद को रजिस्टर कराया है. अब अगर किसी कारण से किसान सम्मान योजना का पैसा नहीं मिला है, तो इस योजना का पैसा भी खाते में नहीं आएगा.

अगर आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है, तो मध्य प्रदेश सरकार कृषि विभाग वेबसाइट  https://saara.mp.gov.in/  पर जाकर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Trending news