PM Kisan Yojana खुशखबरी: किसानों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, पीएम मोदी करेंगे 12वीं किस्त ट्रांसफर
Advertisement

PM Kisan Yojana खुशखबरी: किसानों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, पीएम मोदी करेंगे 12वीं किस्त ट्रांसफर

PM Kisan Yojana: देश के 12 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि दिवाली से पहले उनकों पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त मिलने जा रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रहे हैं. 

PM Kisan Yojana खुशखबरी: किसानों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, पीएम मोदी करेंगे 12वीं किस्त ट्रांसफर

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि दिवाली से पहले किसानों को 12वीं किस्त का गिफ्ट मिलने वाला है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, इस दौरान वह किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का ट्रांसफर भी करेंगे. 

12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा फायदा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली से पहले देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में आज 2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे. यानी किसानों को दिवाली से पहले सरकार किसानों को तोहफा देने जा रही है. दरअसल, पीएम मोदी आज दिल्ली में किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और इस अवसर पर प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की राशि की 12वीं किस्त जारी कर देंगे. 

इस तरह चेक करिए अपनी किस्त  
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी होने के बाद किसान अपना नाम और किस्त को भी चेक कर सकते हैं, किसान भाई इस तरह से अपना नाम और राशि का स्टेट्स चेक कर सकते हैं. 

  • pmkisan.gov.in पर जाएं और राइट साइड Beneficiary Status पर क्लिक करें
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा. इससे स्टेटस का पता लग जाएगा
  • अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो सर्च बाय मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें, उसके बाद आप एंटर वैल्यू में अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर टाइप करें
  • इसके बाद आपके सामने इंटर इमेज टेक्स्ट दिखाई देगा, जिसके बॉक्स में आपको इमेज कोड को डालना होगा और गेट डाटा पर क्लिक करना होगा

क्या है पीएम किसान योजना
बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए चलाई जा रही है एक महत्वाकांक्षी स्कीम है. इसमें किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये यानी पूरे साल में 6 हजार रुपए सम्मान के स्वरूप दी जाती है. अभी तक स्कीम के तहत योजना शुरू होने से यानी साल 2018 से लेकर कुल 11 किस्तें किसानों की भेजी जा चुकी हैं. अब 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त आने वाली है. 

Trending news