भारत में फिर से कैसे बसाए गए चीते, दुनिया जानेगी इसकी कहानी, कूनो में होगी वेबसीरीज की शूटिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2409914

भारत में फिर से कैसे बसाए गए चीते, दुनिया जानेगी इसकी कहानी, कूनो में होगी वेबसीरीज की शूटिंग

Kuno Cheetah Project: भारत में फिर से चीतों को किस तरह बसाया गया था, अब इसकी कहानी वेब सीरीज के जरिए पूरी दुनिया जानेगी, 17 सितंबर से इसकी शूटिंग शुरू हो जाएगी.

चीता प्रोजेक्ट पर बनेगी वेब सीरीज

Project Cheetah Web Series: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट के तहत भारत में फिर से चीतों को लाया गया था. लेकिन चीतों को किस तरह से भारत में बसाया गया इसके पीछे की कहानी अब पूरी दुनिया जानेगी. क्योंकि चीता प्रोजेक्ट पर अब वेबसीरीज बनने जा रही है. जिसकी शूटिंग 17 सितंबर से शुरू होगी. क्योंकि इसी दिन भारत में फिर से चीतों को बसाया गया था. बता दें कि नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से फिर से चीतों को भारत में लाया गया था. 

कूनो में होगी शूटिंग 

बता दें कि भारत में चीतों को बसाने पर बनने वाली वेबसीरीज की शूटिंग कूनो में भी होगी. केंद्र सरकार की तरफ से भी इसकी शूटिंग के लिए मंजूरी मिल गई है. इस वेब सीरीज में चार एपिसोड होंगे. जिनमें भारत में चीतों को लाने की कोशिशों को दिखाया जाएगा. 6 अगस्त को राज्य के मुख्य वन्यजीव वार्डन की ओर से इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई है. बता दें इस वेब सीरीज को डिस्कवरी नेटवर्क पर देश-विदेश में दिखाया जाएगा. इसको टेलिवेजन के माध्यम से 170 देशों में अलग-अलग भाषाओं में ब्रॉडकास्ट किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः MP को 4 सितंबर के दिन मिल सकता है एक नया जिला, CM मोहन कर सकते हैं घोषणा

वेब सीरीज बनाने की वजह

इस वेब सीरीज को लाने के पीछे की मुख्य वजह भी सामने आई है. उन्होंने बताया कि वे इस वेब सीरीज के जरिए प्रोजेक्ट चीता की योजना, चीतों को भारत लाने में आई कठिनाइयां, चीतों की हालिया स्थिति और भविष्य की उम्मीदों को दिखाएंगे. उन्होंने लक्ष्य रखा है कि वे इस बड़ी परियोजना के बारे में लोगों को ओर अधिक गहराई से समझायेंगे. प्रोजेक्ट चीता नाम की वेब सीरीज को मेसर्स शेन फिल्म्स और प्लांटिंग प्रोडक्शंस की तरप से शूट की जाएगी. इसी बीच पत्र में उन्हें इस फिल्म को बनाने के लिए कूनो नेशनल पार्क और गांधी सागर वन्यजीव अभयारण्य में शूट की अनुमति मिल गई है. इससे अब भारत में चीतों को लाए जाने के प्रयासों को पूरी दुनिया देखेगी.  

मध्य प्रदेश पर्यटन की तरफ से मिलेगा सहयोग 

वेब सीरीज के निर्माताओं ने एनटीसीए और भारतीय वन्यजीव संस्थान के साथ तालमेल कर 50 लाख रुपए की वित्तीय सहायता की मांग की है. मध्यप्रदेश पर्यटन और एमपी टाइगर फाउंडेशन से संपर्क किया गया है. लेकिन अधिकारियों ने कहा कि वित्तीय सहायता संभव नहीं है.  उन्होंने कहा कि वे वेब सीरीज के फिल्मांकन के लिए पूरा सहयोग देंगे. हाल ही में चीता पवन के मौत की खबर सामने आई थी. जिसके बाद सरकार का इस पर शूटिंग का फैसला अहम है. बता दें जब वेब सीरीज की शूटिंग के समय बाड़ों में बहुत कम लोगों को आने जाने की परमिशन होगी. पशुओं के डॉक्टर वहां पर खासतौर पर मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ेंः उज्जैन जिले की रहस्यमयी बावड़ी, छिपा है करोड़ों का खजाना, क्या है भूलभुलैया का राज​ 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news