Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर के दिन रहेगा भद्रा काल, भूलकर भी न बांधे इस समय राखी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1272060

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर के दिन रहेगा भद्रा काल, भूलकर भी न बांधे इस समय राखी

Raksha Bandhan 2022: हिंदू धर्म के लोग सावन माह के अंतिम दिन यानी शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाते हैं. इस त्यौहार में बहन अपने भाई के कलाई में राखी बांध कर भगवान से लंबी आयु की कामना करती है. इस बार रक्षा बंधन पर भद्रा काल भी लग रहा है. आइए जानते हैं कब है रक्षा बंधन का त्यौहार और कब बांधी जाएगी राखी.

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर के दिन रहेगा भद्रा काल, भूलकर भी न बांधे इस समय राखी

Raksha Bandhan 2022: सावन माह के शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है. इस त्यौहार को भाई बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है. हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इसे बहुत धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन बहन अपने भाई के हाथों में कलाई बांध कर भगवान से उसके लंबी आयु की कामना करती है. इस बार रक्षाबंधन के त्यौहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा. ज्योतिषों की मानें तो रक्षाबंधन के दिन भद्रा काल (Bhadra Kaal) भी रहेगा. इसलिए भूलकर भी इस काल में राखी नहीं बाधंनी चाहिए. आइए जानते हैं रक्षा बंधन पर कब रहेगा भद्रा काल और कब है राखी बांधने का शुभ समय.

रक्षाबंधन भद्रा काल
इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा. 11 अगस्त को शाम 05 बजकर 17 मिनट से लेकर रात्रि 08 बजकर 51 मिनट तक रहेगा. भद्रा काल को हिंदू धर्म में अशुभ समय बताया गया है. मान्यता है कि लंकापति रावण की बहन ने भद्राकाल में ही अपने भाई के कलाई में राखी बांधी थी, जिससे एक वर्ष के भीतर ही रावण का विनास हो गया था. इसलिए इस समय राखी बांधने से बचें.

राखी बांधने का शुभ समय
रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के दो शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. इस शुभ मुहूर्त के दौरान बहन कभी भी अपने भाई के कलाई में राखी बांध सकती है. रक्षाबंधन के दिन यानी 11 अगस्त को सुबह 11 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा, जो दोपहर 12 बजकर 29 अभिजित मुहूर्त रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में कभी राखी बांधी जा सकती है. वहीं दूसरा शुभ समय विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 14 मिनट से शुरू होगा जो 03 बजकर 07 मिनट तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में कभी भी राखी बांधी जा सकती है.

ये भी पढ़ेंः भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी न करें शंख का प्रयोग, जानिए इसके पीछे की वजह

रक्षाबंधन को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन
आपको बता दें कि रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर लोगों के बीच कन्यफ्यूज बना हुआ है. कुछ ज्योतिष 11 अगस्त को बता रहे हैं तो कुछ 12 अगस्त को ऐसे में राखी बांधने के शुभ मुहूर्त और दिन के बारे में किसी ज्योतिष से परामर्श अवश्य लें. 

ये भी पढ़ेंः Astro Tips For Health: सेहत को लेकर हैं परेशान, सावन में अपनाएं ये उपाय, बीमारियां भागेंगी कोसों दूर

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news