काशी-अयोध्या के बाद अब ओरछा की बारी, भव्य बनेगी रामराजा की नगरी, जानिए क्या है प्लान
Advertisement

काशी-अयोध्या के बाद अब ओरछा की बारी, भव्य बनेगी रामराजा की नगरी, जानिए क्या है प्लान

बुंदेलखंड की अयोध्या (bundelkhand ki ayodhya) कही जाने वाली ओरछा नगरी में रामराजा का मंदिर (Ramraja Sarkar mandir) 50 करोड़ की लागत से होगा सुसज्जित. इसके साथ ही काशी विश्वनाथ और अयोध्या की तर्ज पर पुरातत्विक महत्व के भवन का विकास किया जाएगा.

काशी-अयोध्या के बाद अब ओरछा की बारी, भव्य बनेगी रामराजा की नगरी, जानिए क्या है प्लान

सत्येंद्र परमार/निवाड़ी: काशी विश्वनाथ और अयोध्या के रामलला मंदिर के बाद अब बुंदेलखंड की अयोध्या (bundelkhand ki ayodhya) के नाम से चर्चित निवाड़ी जिले के ओरछा (Orchha) का रामराजा सरकार मंदिर (Ramraja Sarkar mandir) भी बहुत जल्द सुसज्जित होगा. इस संबंध में निवाड़ी कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि रामराजा मंदिर को भव्य रूप प्रदान करने के लिए यहां पर पांच चरणों में कई विकास कार्य होंगे. इसके लिए मॉड्यूल तैयार कर लिया गया है.

50 करोड़ की लागत से होगा विकास
निवाड़ी कलेक्टर तरुण भटनागर ने बताया कि करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से रामराजा सरकार मंदिर को भव्य स्वरूप दिया जाएगा. अभी रामराजा मंदिर का वर्तमान प्रवेश द्वार और निकास द्वार जो सामान्य है. इन दोनों को भव्य बनाने की योजना है. इसके साथ-साथ मंदिर में एक आपातकाल द्वार भी बनाने की योजना है. अभी भोजन प्रसाद शाला मंदिर परिसर के अंदर है, जिसे मंदिर परिसर से बाहर लाने का प्लान तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें: Nirjala Ekadashi 10 June 2022: निर्जला एकादशी पर इस विधि से करें पूजा, जानिए महत्व

संवारे जाएंगे पुरातत्विक महत्व के भवन
मंदिर के साथ ही ओरछा (Orchha) स्थित पुरातत्विक महत्व के भवनों में पुरानी तहसील, हरदौल बैठका व सावन भादों जैसे मीनारों को संवारा जायेगा. इसके अलावा ओरछा रामराजा धर्मशाला को भी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने का प्लान बनाया गया है. हालांकि रामराजा सरकार मंदिर (Ramraja Sarkar mandir) का विकास कार्य कब से शुरू होगा इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन ओरछा नगरी के लिए बने इस प्लान से रामराजा का दरवार सजने के साथ ही यहां पर्यटन बी बढ़ेगा.

  LIVE TV

Trending news