सरदार पटेल के नक्शे कदम पर PM नरेंद्र मोदी! गृहमंत्री ने प्रधानमंत्री को लेकर कही बड़ी बात
Advertisement

सरदार पटेल के नक्शे कदम पर PM नरेंद्र मोदी! गृहमंत्री ने प्रधानमंत्री को लेकर कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश के कई प्रमुख धार्मिक स्थलों की भव्यता को लौटाने में लगे हैं. इसके तहत पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया. उसके बाद काशी में काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का उद्घाटन किया. 

सरदार पटेल के नक्शे कदम पर PM नरेंद्र मोदी! गृहमंत्री ने प्रधानमंत्री को लेकर कही बड़ी बात

भोपालः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज उज्जैन में महाकाल लोक का उद्घाटन करेंगे. यही वजह है कि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने आज के दिन को मध्य प्रदेश के के लिए ऐतिहासिक दिन बताया है. गृहमंत्री ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि आजादी के बाद दो महापुरुष सरदार पटेल (Sardar Patel) और नरेंद्र मोदी ही हैं, जिन्होंने मंदिरों का जीर्णोद्धार किया. सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) का जीर्णोद्धार सरदार पटेल ने किया. वहीं नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mnadir) की आधार शिला रखी और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कराया और अब महाकाल लोक (Ujjain Mahakal Mandir) का उद्घाटन करने जा रहे हैं. 

सरदार पटेल के नक्शे कदम पर पीएम मोदी!
बता दें कि सोमनाथ मंदिर को देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है और यही वजह है कि हिंदू श्रद्धालुओं में इस मंदिर की बहुत मान्यता है. सोमनाथ मंदिर को मुस्लिम आक्रमणकारियों ने कई बार तोड़ा और लूटा लेकिन हर बार सोमनाथ मंदिर और अधिक भव्यता और विशालता के साथ फिर से बनाया गया. देश की आजादी के बाद जब तत्कालीन गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल पहली बार जूनागढ़ आए थे तो उन्होंने सोमनाथ मंदिर का भी दौरा किया था. इसके बाद उन्होंने सोमनाथ मंदिर का फिर से निर्माण कराने और इसकी भव्यता को वापस लाने का फैसला किया था. हालांकि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू इसके पक्ष में नहीं थे. इसके बावजूद सरदार पटेल ने हिंदुओं की आस्था के इस केंद्र को फिर से खड़ा करने का फैसला किया था. 

अब उसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के कई प्रमुख धार्मिक स्थलों की भव्यता को लौटाने में लगे हैं. इसके तहत पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया. उसके बाद काशी में काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का उद्घाटन किया. अब वह उज्जैन के महाकाल मंदिर के महाकाल लोक का उद्घाटन करने जा रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि पीएम मोदी फिर से सनातन परंपरा का वैभव लौटाने की कोशिश कर रहे हैं और इसी के तहत वह देश के प्रमुख मंदिरों का निर्माण या विस्तारीकरण कर रहे हैं.    

Mahakal Lok Lokarpan: पीएम मोदी के उज्जैन दौरे का मिनट टू मिनट प्लान, सीएम शिवराज करेंगे गाइड

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भविष्य के 50 साल  को ध्यान में रखकर लोक का निर्माण किया गया है. महाकाल लोक संस्कृति और विकास का अद्भुत संगम है. बता दें कि महाकाल लोक में भगवान शिव की लीलाओं पर आधारित 190 मूर्तियां बनाई गई हैं. यहां 108 स्तंभ स्थापित किए गए हैं. जिनमें भगवान शिव और उनके गणों की विभिन्न मुद्राएं बनी हुई हैं. महाकाल लोक में अब लगभग दो लाख लोग एक साथ दर्शन कर सकेंगे. साथ ही यहां देश का पहला नाइट गार्डन बनवाया गया है. निर्माण के बाद मंदिर का क्षेत्रफल 2.82 हेक्टेयर से बढ़कर 20 हेक्टेयर हो गया है.  

श्रेय लेने की राजनीति शुरू
कमलनाथ के महाकाल लोक का श्रेय लेने के आरोपों पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कमलनाथ को झूठ बोलने का शगल है. पहले किसानों और नौजवानों से झूठ बोला. कमलनाथ कम से कम भगवान को तो बख्श दें. जो अच्छा काम हो रहा है, उसकी तारीफ करें. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हमारी सरकार ने 2017 में प्रस्ताव पारित किया. 2018 में डीपीआर को मंजूरी मिली. 2020 में जब सरकार दोबारा सत्ता में आई तो बजट पास हुआ. उन्होंने आरोप लगाया कि कमलनाथ सरकार में यह प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था.

पीएम मोदी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के ट्वीट को किया रीट्वीट, कहा-ये अच्छे संकेत

पीएम मोदी आज महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी शाम करीब 4 बजे इंदौर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. यहां से वह हेलीकॉप्टर से शाम 5 बजे उज्जैन पहुंचेंगे. शाम 5 बजकर 25 मिनट पर पीएम मोदी महाकाल मंदिर पहुंचेंगे. यहां महाकाल के दर्शन करने के बाद वह महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके बाद पूरे कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी रात 9 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. 

Trending news