Sawan ke Upay: सावन में भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1787640

Sawan ke Upay: सावन में भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Sawan ke Upay: सावन का महीना चल रहा है. ये महीना भगवान शिव के लिए काफी ज्यादा प्रिय होता है. इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तरह - तरह के उपाय करते हैं. इसी के तहत हम बताने जा रहे हैं कि इस महीने में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Sawan ke Upay: सावन में भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Sawan ke Upay: सावन का महीना चल रहा है. इस महीने में लोग भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह - तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में कई तरह के व्यंजन खाने से भी परहेज करते हैं. ताकि भोलेनाथ उनके और उनके परिवार के ऊपर कृपा बरसाते रहें. आइए जानते हैं कि वो कौन सा व्यंजन है जिसे सावन के महीने में खाने से परहेज करना चाहिए. 

इन चीजों को न लगाएं हाथ 
सावन के महीने में लोग भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. उसमें से दूध दही और इससे बनी चीजों जैसे कढ़ी रायता इन सब चीजों के सेवन से दूरी बनाकर रखना चाहिए. ये इसलिए कहा जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव को कच्चा दूध दही अर्पित करने का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इसके अलावा सावन में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे बैगन, गोभी मूली, पालक का सेवन नहीं करना चाहिए.

सावन में सब्जियों के सेवन न करने के पीछे की मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को प्रकृति से काफी ज्यादा प्रेम है. इसलिए  इस महीने में साग - सब्जियां नहीं तोड़ना चाहिए. इसके अलावा कहा जाता है कि सावन के महीने में बारिश होती है तो सब्जियों में कीड़े भी लगते हैं ऐसे में सब्जियां दूषित हो जाती हैं. 

 

 

ये भी पढ़ें: Nag Panchami 2023: नाग पंचमी पर अपनाएं ये विशेष उपाय, बरसने लगेगी भोलेनाथ की कृपा

कढ़ी की मनाही क्यों 
सावन के महीने में लोग कढ़ी बनाने और इसका सेवन करने से बचते हैं. इसके पीछे आयर्वेद की मान्यता है कि इसके सेवन से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. कढ़ी के सेवन से वात दोष यानि की रूखा पन का खतरा बढ़ता है, क्योंकि दही में एसिड होता है इसकी वजह से कई परेशानियां होती हैं. आयुर्वेद के अनुसार सावन के महीने में पाचन क्रिया काफी धीमी हो जाती है. ऐसे में कढ़ी और दही का सेवन करने से पाचन की परेशानी सामने आती है. जिसकी वजह से व्रत में खंडन भी पड़ सकता है.  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न लेखों और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news