Gold Silver Price Today: आज भी नहीं बढ़ें सोने-चांदी के भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement

Gold Silver Price Today: आज भी नहीं बढ़ें सोने-चांदी के भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Gold Price Today Bhopal Indore Sarafa Bazar: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है. वहीं मध्य प्रदेश के सराफा बाजर में बिकने वाले सोने-चांदी की कीमत में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

Gold Silver Price Today: आज भी नहीं बढ़ें सोने-चांदी के भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 3 April 2023: अगर आप सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं, या सोने-चांदी के आभूषण खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरुरी खबर है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. वहीं आज सोमवार को सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जिस रेट पर सोना-चांदी शनिवार और रविवार को बिका था, उसी दर पर आज भी बिकेगा. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के (saraapha bazar) सराफा बाजार में बिकने वाले 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने-चांदी के ताजा भाव.

नहीं बढ़ें सोने के दाम
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार बात करें सोने की कीमत की कीमत में आज कई दिनों बाद रुकावट देखी गई है. बता दें कि जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल रविवार को  55,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था, वह आज भी रेट पर बिकेगा. वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी कीतम पर बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने के दाम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. 
 
चांदी के भी दाम स्थिर
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार अगर बात की जाए चांदी की तो चांदी की कीमत में भी आज कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. यानी जो चांदी मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में रविवार को 77,500 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी. वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगी.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्ज के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: रविवार को सूर्य की तरह चमकेंगे इन राशियों के सितारे, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Trending news