सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मध्य प्रदेश में उठी मांग, 6 हजार रुपए MSP की डिमांड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2411475

सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मध्य प्रदेश में उठी मांग, 6 हजार रुपए MSP की डिमांड

Soybean Price: मध्य प्रदेश में सोयबीन के दाम बढ़ाने की मांग चल रही है. एमपी को एक बार फिर से सोया प्रदेश का तमगा मिला है. 

सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मांग

Soybean MSP: मध्य प्रदेश ने एक बार फिर सोयाबीन के उत्पादन में देश में पहला स्थान हासिल किया है. जिससे प्रदेश को एक बार फिर से सोया प्रदेश का खिताब मिला है. सोयाबीन के उत्पादन में मध्य प्रदेश ने महाराष्ट्र और राजस्थान को पीछे छोड़ा है. लेकिन इस बीच प्रदेश में सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मांग भी उठने लगी है. कांग्रेस ने प्रदेस में सोयाबीन के दाम बढ़ाए जाने की मांग की है. पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने सोयाबीन के प्रति क्विंटल दाम बढ़ाने की मांग की है. 

6 हजार हो सोयाबीन का दाम 

जीतू पटवारी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा 'सोयाबीन उत्पादन में प्रदेश नंबर वन है, लेकिन यह उपलब्धि दिलाने वाला किसान फिर भी उपेक्षित है. वादे के बावजूद उसके लिए 6000 रुपए प्रति क्विंटल का एमएसपी नहीं है. मध्य प्रदेश में 5.47 मिलियन टन सोयाबीन उत्पादन हुआ है! ये देश की कुल सोयाबीन उत्पादन का 41.92 प्रतिशत है. जो केंद्रीय कृषि मंत्री हैं! वे किसान की परेशानी जानते हैं! बावजूद इसके भाजपा एमपी धोखाधड़ी कर रही है! किसानों की गालियों के बीच तमगे की तालियां सुनने वाली सत्ता अब तो शर्म करे, अपना वादा पूरा करे!'

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज, महाराष्ट्र को पीछे छोड़ बना नंबर 1

बता दें कि पीसीसी चीफ जीतू पटवारी से पहले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार भी मध्य प्रदेस में सोयाबीन के दाम 6 हजार से 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग कर चुके हैं. दिग्विजय सिंह ने भी सरकार से मांग की थी कि सोयाबीन के दाम लंबे समय से 4 हजार के आसपास ही है. जबकि किसानों की लागत बढ़ी है. ऐसे में प्रदेश में किसानों के दाम 6 हजार रुपए तक किए जाए.

मध्य प्रदेश बना 'सोया प्रदेश'

दरअसल, मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और राजस्थान को पीछे छोड़ते हुए सोयाबीन उत्पादन में पहले स्थान पर आया है. प्रदेश में 5.47 मिलियन टन सोयाबीन का उत्पादन हुआ है. देश के कुल सोयाबीन उत्पादन में एमपी फिलहाल 41.92 प्रतिशत योगदान दे रहा है. बता दें कि लंबे समय से मध्य प्रदेश में सोयाबीन का बंपर उत्पादन होता है. खरीफ की फसल उपयोगी मानी जाती है. इस बार भी प्रदेश में सोयाबीन की फसल का अच्छा उत्पादन हुआ है. 

ये भी पढ़ेंः बाबा महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द पर विवाद, बदलाव की मांग, शुरू हुआ वार-पलटवार

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news