भोपाल में चल रही है 'स्वाद भोपाली' प्रतियोगिता, अच्छे व्यंजन बनाकर जीत सकते हैं इनाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1590211

भोपाल में चल रही है 'स्वाद भोपाली' प्रतियोगिता, अच्छे व्यंजन बनाकर जीत सकते हैं इनाम

Bhopal News: भोपाल में इन दिनों 'स्वाद भोपाली' नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत आप अपने व्यंजनों की विधि बनाकर भेज सकते हैं. पार्टिसिपेट (Participate) करने वाले लोगों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा. 

 

भोपाल में चल रही है 'स्वाद भोपाली' प्रतियोगिता, अच्छे व्यंजन बनाकर जीत सकते हैं इनाम

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल में 'स्वाद भोपाली'  (Swad Bhopali) नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. ये आयोजन भारतीय संस्कृति निधि INTACH द्वारा किया जा रहा है. इस आयोजन की शुरूआत 24 फरवरी से हुई थी और ये उत्सव आने वाली 18 मार्च तक चलेगा. इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाली संस्था देश की विरासत संरक्षण को लेकर कार्य करने वाली सबसे बड़ी संस्था है. ये संस्था देश में बनने वाले व्यंजनों को बड़े राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पहचान दिलाने की कोशिश करती है.

नि:शुल्क है प्रतियोगिता
इस प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट करने वाले लोंगों के लिए किसी भी प्रकार का कोई इंट्री चार्ज नहीं देना पड़ेगा. बस उनके पास व्यंजनों की बनाने की विधि की जानकारी होनी चाहिए. वो इस प्रतियोगिता में अपने व्ंयजन बनाने की विधि भेज सकते हैं. इसके अलावा प्रतिभागी किसी भी व्यंजन बनाने की विधि का वीडियो शूट करके और उसे साथ - साथ स्क्रिप्ट लिख कर भेज सकते हैं.

आदिवासी व्यंजनों की तारीफ
प्रतियोगिता आयोजित करने वाली संस्था के मुताबिक भोपाल के आदिवासी इलाकों में बनने वाले व्यंजनों का स्वाद सबसे अलग होता है. उनके अनुसार आदिवासियों के व्यंजनों में सोंधी मिट्टी और नर्मदा नदी का जल मिला रहता है जिसकी वजह से उसका स्वाद अलग होता है. इसके अलावा कई ऐसे व्यंजन हैं जिसके बारे में किसी को कुछ पता ही नहीं है.

जीतने वाले को दिया जाएगा इनाम
भारतीय संस्कृति निधि इंटेक के राज्य संयोजक ने जानकारी दी की इसमें शामिल होने वाले लोगों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इसके अलावा स्वाद भोपाली प्रतियोगिता में जो व्यंजन सबसे अच्छा होगा उसे ट्रॅाफी प्रदान करने के साथ साथ प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. इसके अलावा उस व्यंजन की जानकारी देश स्तर पर प्रसारित की जाएगी.

ऐसे करें आवेदन
स्वाद भोपाली प्रतियोगिता में आवेदन करने के लिए आपको swaadbhopali.intachbhopal@gmail.com पर अपना मेल भेजना है. इसके अलावा प्रतियोगिता के बारे में और ज्यादा जानकारी इंटेक भोपाल के विद्यानगर कार्यालय पर भी मिल सकती है.

Trending news