Tamarind benefits: खट्टी-खट्टी इमली में छुपे हैं कमाल के गुण, यहां जानिए कैसे करें सेवन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1566825

Tamarind benefits: खट्टी-खट्टी इमली में छुपे हैं कमाल के गुण, यहां जानिए कैसे करें सेवन

benefits of eating tamarind: इमली में कई पोषक तत्व शामिल होते हैं. इसमें मौजूद हाइड्रॉक्सिल एसिड वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. 

Tamarind benefits: खट्टी-खट्टी इमली में छुपे हैं कमाल के गुण, यहां जानिए कैसे करें सेवन

benefits of eating tamarind: हो सकता है आपने इमली कभी खाई हो. इमली जितनी खट्टी होती है उतने ही इमली में पोषक तत्व भी होते हैं. इमली में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाये जाते हैं. जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इमली में मौजूद हाइड्रॉक्सिल एसिड वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. वहीं दूसरी और इमली खाने से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और इसी वजह से भूख भी नहीं लगती है.

इतना ही नहीं इसके अलावा इमली में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाने का काम करते हैं. वहीं दांतों के पीलेपन को हटाने के लिए भी कई लोग इमली का इस्तेमाल करते हैं.इमली के पत्तों में भी कई गुण होते हैं.

इमली के पत्तों को बवासीर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.इमली में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट गुण और फिनोल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.विटामिन सी से भरपूर इमली को माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इमली को डाइट में शामिल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज भी इमली का सेवन कर सकते हैं.  काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व इमली के बीज में पाए जाते हैं. जिससे ब्लड शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है. विटामिन सी और आयरन इमली में काफी मात्रा में  पाया जाता है. जो गर्भवती महिलाओं को फायदा पहुंचा सकता है.

ये खबर मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. किसी भी निर्णय को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

Trending news