MP Today Gold Price: आज फिर सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement

MP Today Gold Price: आज फिर सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

sone chandi ke bhav: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक बीते शुक्रवार की तुलना में आज 25 फरवरी 2023 की सुबह सोना और चांदी सस्ता हुआ है. 

MP Today Gold Price: आज फिर सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Price Update Today 25 February 2023: शादियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में आपके भी घर या करीबियों के यहां शादी है और आप सोने-चांदी की खरीददारी का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है. बता दें कि जहां पिछले दो दिनों से सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था, वहीं आज सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिला है. इतना ही नहीं चांदी के कीमत में भी कमी देखने को मिली है. आइए बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार जानते हैं आज यानी शनिवार को मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में बिकने वाले सोने-चांदी की ( Gold-Silver Price Today) कीमत...

सोना हुआ सस्ता (Gold Price Today) 
बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक आज मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में शुक्रवार की तुलना में आज शनिवार को सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है. यानी जो सोना कल शुक्रवार को (22K Gold) 22 कैरेट सोना 52,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज  52,630 रुपए प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 55,580 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 55,260 रुपए प्रति 10 ग्राम के रेट से बिकेगा. यानी कुल मिलाकर सोने की कीमत में कमी देखने को मिला है. 

चांदी भी हुई सस्ती (Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक आज मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में शुक्रवार को बिकने वाले चांदी की तुलना में शनिवार की सुबह गिरावट देखने को मिला है. बता दें कि जो चांदी बीते शुक्रवार को  71.500 रुपए प्रति किलो बिका, वो आज 70,900 रुपए प्रति किलोग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर चांदी की कीमत में 6,00  रुपए प्रति किलोग्राम कमी देखने को मिली है.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

ये भी पढ़ेंः Today Weather Update: MP में गर्मी के तीखे तेवर, तेजी से बढ़ रहा पारा, जानें मौसम का हाल

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

Trending news