Vegetables Grown in Home: बरसात में इन 10 सब्‍ज‍ियों का करें यूज तो बनेगी सेहत, क‍िचन में इस तरह उगाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1264955

Vegetables Grown in Home: बरसात में इन 10 सब्‍ज‍ियों का करें यूज तो बनेगी सेहत, क‍िचन में इस तरह उगाएं

Top 10 Vegetables Planted in Rain: हम जानते हैं कि सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. बता दें कि ताजी सब्जियों के सेवन से हमारा शरीर फिट और फाइन रहता है तो आज हम आपको घर में उगाई जाने वाली कुछ ऐसी सब्जियों के नाम बताएंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Top 10 Vegetables Planted in Rain: सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. सब्जियां ब्‍लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने, कैंसर को रोकने, आंख और पाचन समस्याओं और कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छी है. बता दें कि महंगाई के इस जमाने में आप अपने घर पर भी कई सब्जियां उगा सकते हैं. 

लौकी
लौकी फाइबर, विटामिन बी और आयरन से भरपूर होती है. साथ ही इसमें 96% पानी भी होता है. इसलिए बारिश के मौसम में आपको अपने किचन गार्डन में लौकी उगानी चाहिए. 

करेला
करेला गर्मियों के साथ-साथ बरसात के मौसम में भी उगाया जा सकता है. इसलिए अपने शरीर को फिट और फाइन बनाएं रखने के लिए आप अपने किचन में करेले को उगाएं. 

बीन्स 
बीन्स प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रदान करने के कारण यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. बता दें क‍ि भारत में मानसून के मौसम में बीन्स को उगाने का सबसे बेस्‍ट टाइम जुलाई से अगस्त के बीच है. 

भिन्डी
भिंडी को बढ़ने के लिए लंबे गर्म मौसम की जरूरत होती है. बता दें कि यह वार्म ग्रोएनिंग कंडीशन में अच्छी उपज देती है. बता दें कि भिंडी 22-35 डिग्री सेल्सियस के तापमान रेंज में अच्छी तरह से बढ़ती है. साथ बारिश में भी भिंडी को उगाया जा सकता है. 

कद्दू
कद्दू को बरसात के मौसम में गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है. बता दें कि कद्दू के बीजों को मिट्टी में लगभग 0.5 से 1 इंच की गहराई में उगाना चाहिए. तेजी से बढ़ने के लिए रोजाना 5-6 घंटे की धूप सबसे अच्छी होती है. 

हरी मिर्च
हरी मिर्च को मानसून के मौसम में भी आसानी से घर पर उगाया जा सकता है क्योंकि हरी मिर्च एक ट्रॉपिकल फसल है और इसीलिए इसे लाल मिट्टी, लेटराइट मिट्टी और क्‍ले मिट्टी में उगाया जा सकता है. 

Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

पालक
पालक सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक है. पालक को उगाने का सबसे अच्छा समय बारिश के मौसम में होता है. बता दें कि किचन गार्डन में पालक उगाने के लिए आपको लगभग 6-8 इंच गहरे गमले का इस्तेमाल करना चाहिए. 

टमाटर
बारिश के मौसम में टमाटर उगाने का सबसे अच्‍छा समय क्षेत्र पर निर्भर करता है. बता दें कि कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, दक्षिण भारत में टमाटर के बीज जुलाई-अगस्त के मध्‍य लगाए जाते हैं. वहीं अगर आप उत्तर भारत से हैं तो आपको जून-अगस्त के बीच टमाटर के बीज उगाने च‍ाहिए. टमाटर के बीज को 1/4 इंच गहरी मिट्टी में बोना चाहिए. 

खीरा
खीरा की खेती गर्मी और बरसात दोनों मौसमों में की जा सकती है. बता दें कि गर्मी के मौसम के लिए फरवरी-मार्च महीने सही होते हैं और बारिश के मौसम के लिए जून-जुलाई महीने इसको उगाने के लिए उपयुक्त होते हैं. इसलिए खीरा उगाने का यह सबसे अच्छा समय है. 

बैंगन
टमाटर की तरह बारिश के मौसम में बैंगन को उगाने का सबसे अच्‍छा समय क्षेत्र पर निर्भर करता है. बता दें कि कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, दक्षिण भारत में बैंगन के बीज जून-जुलाई के मध्‍य लगाए जाते हैं. वहीं उत्तर भारत में मध्य जून के समय बैंगन को बोना चाहिए. 

Trending news